Home देश कुंभ के दौरान हरिद्वार आएंगी रूटीन ट्रेनें, पंजीकरण और आरटीपीसीआर निगेटिव जांच...

कुंभ के दौरान हरिद्वार आएंगी रूटीन ट्रेनें, पंजीकरण और आरटीपीसीआर निगेटिव जांच रिपोर्ट अनिवार्य

6
0

हरिद्वार। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश समेत मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों की मेला अधिष्ठान के साथ सोमवार को हुई बैठक में कुंभ के शाही स्नानों पर ट्रेनों के संचालन को लेकर चर्चा हुई। तय हुआ कि कुंभ के दौरान रूटीन ट्रेनें हरिद्वार आएंगी। स्पेशल ट्रेन संचालन को लेकर फिलहाल स्थिति साफ नहीं हो पाई है। मंगलवार तक तक इस मामले में और स्थिति साफ होने की बात कही जा रही है।

11 से 14 अप्रैल तक हरिद्वार आने वाली ट्रेन का संचालन न करने संबंधी मुख्य सचिव के पत्र के बाद रेलवे प्रशासन ट्रेन के संचालन को लेकर असमंजस में था। सोमवार को मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा समेत मंडल के कई वरिष्ठ अधिकारी हरिद्वार पहुंचे। मेला प्रशासन के साथ हुई बैठक में ट्रेनों के संचालन को लेकर चर्चा हुई। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने बताया कि लक्सर और रुड़की में भीड़ नियंत्रण के प्रभावी इंतजाम न होने के चलते पूर्व की भांति रूटीन ट्रेन हरिद्वार आएंगी, जिन्हें ज्वालापुर उतरना है वह ज्वालापुर उतर सकते हैं। ज्वालापुर में शाही स्नान पर आने वाली ट्रेनों को थोड़ा ज्यादा वक्त तक रोका जाएगा। ऋषिकेश और देहरादून भी ट्रेन जाएगी। बताया कि इस मामले में मेला प्रशासन ने मंगलवार तक और स्थिति साफ करने का आश्वासन दिया है।

कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पंजीकरण और आरटीपीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। रेलवे प्रशासन ने प्रदेश सरकार की एसओपी के अनुसार सभी श्रद्धालुओं से आधिकारिक वेबसाइट https://www.haridwarkumbhmela2021.com/ पर ऑनलाइन पंजीकरण कराना अनिवार्य है। पोर्टल पर आरटीपीसीआर (निगेटिव) रिपोर्ट, मेडिकल प्रमाण पत्र और पहचान पत्र अपलोड करना होगा। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा ने बताया कि कुंभ हेल्पलाइन 1902 पर भी विस्तृत जानकारी ली जा सकती है। बिना कोरोना आरटीपीसीआर (निगेटिव) जांच रिपोर्ट (जो 72 घंटे से ज्यादा पुरानी न हो) के मेले में प्रवेश नहीं मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here