PresidentElection2022 ; यशवंत सिन्हा ने किया नामांकन , दोनों राष्ट्रपति उम्मीदवार का संबंध झारखंड से

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

स्वदेश डेस्क [ भोपाल ] ; 18 जुलाई को राष्ट्पति के लिए वोट डेल जायेंगे। देश को 21 जुलाई को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। भाजपा की अगुवाई में एनडीए ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है तो वही विपक्ष ने यशवंत सिन्हा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Yashwant Sinha files nomination for Presidential election

बीते 24 जुलाई को पीएम मोदी , अमित शाह , राजनाथ सिंह , जेपी नड्डा समेत एनडीए के वरिष्ठ नेता की उपस्थिति में द्रौपदी मुर्मू ने अपना नामांकन किया था। वही विपक्ष के राष्ट्रपति उम्मीदवार यशंवत सिन्हा ने भी आज अपना नामांकन किया । यशवंत सिन्हा के नामांकन के दौरान राहुल गाँधी , सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव समेत विपक्ष दल के वरिष्ठ नेता भी शामिल रहे।

ये भी पढ़ें:  कश्मीर घाटी में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी की मौत, लेकिन नहीं लगी पुलिस की गोली

मौजूदा राजनीती गणित के लिहाज से द्रौपदी मुर्मू की निश्चित जीत बताया जा रहा है। विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा उनको चुनौती देने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। ये संयोग ही है कि दोनों का झारखंड संबंध है। द्रौपदी मुर्मू राज्यपाल रह चुकीं हैं तो यशवंत सिन्हा का राजनीतिक करियर झारखंड में ही रहा है। मगर दोनों का पारिवारिक पृष्टभूमि अलग-अलग है।

द्रौपदी मुर्मू की उम्मीदवारी पर यशवंत सिन्हा ने एबीपी से कहा कि ‘पूरी मानवता का ये चॉइस नहीं होता है कि हम कहां पैदा होंगे। आप कहीं पैदा हुए, मैं कहीं पैदा हुआ। ये जो आइडेंटिटी की लड़ाई राजनीति में हो रही है, मैं समझता हूं कि अपने आप में गलत है। द्रौपदी मुर्मू जी जो हैं वो एक समुदाय में पैदा हुईं। मैं भी एक समुदाय में, एक परिवार में पैदा हुआ। न उनका कंट्रोल उसके ऊपर था न मेरा कंट्रोल उसके ऊपर था। तो इसलिए उस आइडेंटिटी को प्रजातंत्र में सबसे बड़ा मुद्दा बनाना, मुझे लगता है कि गलत है। मैं साफ शब्दों में कहना चाहता हूं कि ये आइडेंटिटी की लड़ाई नहीं है। राष्ट्रपति का चुनाव आइडियोलॉजी की लड़ाई है। एक तरफ एक आइडेंटिटी है, दूसरी तरफ दूसरी आइडियोलॉजी है।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News