Home खास ख़बरें 27 फरवरी से शुरू होगा देश का पहला वर्चुअल ‘टॉय फेयर’, पीएम...

27 फरवरी से शुरू होगा देश का पहला वर्चुअल ‘टॉय फेयर’, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

41
0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 फरवरी को सुबह 10 बजे दि इंडिया टॉय फेयर 2021 का उद्घाटन करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने गुरुवार को दी। पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फेयर का उद्घाटन करेंगे।
बता दें कि यह वर्चुअल मेला 27 फरवरी से शुरू होकर दो मार्च तक यानी चार दिन चलेगा। इसका उद्देश्य ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ अभियान को बढ़ावा देना है। यह मेला स्वदेशी उत्पादों को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित किया जा रहा है।
आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, यह ऐसा पहला डिजिटल मंच है जहां देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1,000 से अधिक प्रदर्शक विभिन्न खिलौने प्रदर्शित करेंगे। इस दौरान वह हितधारकों के साथ वेबिनार, पैनल चर्चा व अन्य गतिविधियों में भाग लेंगे।
फेयर के लिए अब तक 10 लाख से अधिक पंजीकरण
यह मेला भारतीय खिलौना उद्योग को वैश्विक मंच देने के लिए आयोजित किया जा रहा है। ताकि देश के खिलौना निर्माता दुनिया की जरूरतों को समझें और खुद का अलग स्थान बना सकें। प्रेस सूचना ब्यूरो ने जानकारी दी है कि इस टॉय फेयर के लिए 10 लाख से अधिक पंजीकरण हो चुके हैं।
खिलौना मेले में दिखेंगे राजस्थान के पारंपरिक खिलौने
राजस्थान का उद्योग विभाग इस मेले में पारंपरिक खिलौनों के साथ राज्य के बढ़ते खिलौना उद्योग को प्रदर्शित करेगा। यहां राज्य में नए उद्योगों को निवेश प्रोत्साहन नीति 2019 के साथ अलवर के खुशखेड़ा में खेल साजो-सामान व खिलौना जोन की स्थापना के बारे में जानकारी दी जाएगी।
अलवर स्थित जोन उद्योग विकास विभाग रीको ने विकसित किया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आने के कारण यहां लगने वाली इकाइयों को सहूलियत होती है। इसकी परिकल्पना कोरोना से पहले की गई थी। लेकिन लॉकडाउन व अन्य परिस्थितियों के बावजूद 21 खिलौना निर्माताओं ने यहां निवेश किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here