Home » उफ ये गर्मी: पहाड़ से मैदान तक बरस रही आग, बुधवार से आंधी बारिश से राहत के आसार, यूपी में 170 लोगों की गई जान

उफ ये गर्मी: पहाड़ से मैदान तक बरस रही आग, बुधवार से आंधी बारिश से राहत के आसार, यूपी में 170 लोगों की गई जान

  • जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी राज्यों के निचले क्षेत्र भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं।
  • यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश में तो रात के समय में भी लू जैसी स्थिति बनी हुई है।

नई दिल्ली । देश के कम से कम एक तिहाई इलाके आसमान से बरसती आग में उबल रहे हैं। उत्तर प्रदेश, पंजाब व हरियाणा और अन्य मैदानी राज्यों के साथ जम्मू-कश्मीर समेत पहाड़ी राज्यों के निचले क्षेत्र भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सूरज की तपिश अभी दो दिन और ऐसे ही झुलसाती रहेगी। उसके बाद उत्तर पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहे पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 18 से 20 जून के बीच हल्की बारिश से कुछ राहत मिल सकती है। यूपी में प्रयागराज सोमवार को लगातार तीसरे दिन सर्वाधिक गर्म रहा और तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्ती राजस्थान व प. बंगाल के गंगा तट वाले क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ रही है। जम्मू-कश्मीर के जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के मैदानी और निचले इलाके भी बेहाल हैं। बीते 24 घंटे में इन राज्यों में 44 से 46 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। झुलसा देने वाली गर्मी में दिन के समय घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है, जबकि यूपी, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पूर्वी मध्य प्रदेश में तो रात के समय में भी लू जैसी स्थिति बनी हुई है। ओडिशा, झारखंड और बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों में गर्मी के साथ उमस भी बनी हुई है। आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय इलाकों में भी तेज गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 18 से 20 जून के बीच गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। कहीं-कहीं बिजली भी गिर सकती है। 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से हवाएं चल सकती हैं।

दिल्ली में पारा 45 के पार

राष्ट्रीय राजधानी प्रचंड गर्मी की चपेट में है और पारा 45.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है, जो सामान्य से 6.4 डिग्री ऊपर है। मौसम विभाग ने पहले ही 45 डिग्री से अधिक तापमान का पूर्वानुमान जताते हुए गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया था। दिल्ली के अधिकतर क्षेत्रों में भीषण लू की स्थिति बनी रही। न्यूनतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया जो सामान्य से 5.5 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान अधिक होने से रात में भी लू और भीषण गर्मी से राहत नहीं मिल रही है।

फरीदाबाद में 5 की मौत

फरीदाबाद में गर्मी से पांच लोगों की जान भी चली गई। एनआईटी दो स्थित लखानी धर्मशाला के पास पार्क में 40 वर्षीय एक युवक पैदल जा रहा था। प्यास लगने पर उसने एक शख्स से पानी मांगा तभी चक्कर खाकर गिरने के बाद उसने दम तोड़ दिया। इसी तरह सेक्टर-21 में कंपनी से लौट रहे प्रमोद की भी चक्कर खाकर गिरने के बाद मौत हो गई।

पहाड़ी क्षेत्रों में भी पड़ रही भीषण गर्मी

पहाड़ी क्षेत्रों जम्मू के कठुआ में अधिकतम तापमान 44.8 और न्यूनतम 28.6 डिग्री दर्ज किया गया। हिमाचल प्रदेश के नौ जिले सिरमौर, मंडी, ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, सोलन, कांगड़ा और कुल्लू लू की चपेट में हैं। हिमाचल प्रदेश के ऊना में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हिमाचल के ही रोहतांग दर्रा में हल्के फाहे गिरे। वहीं, कुल्लू में शाम के समय बारिश हुई।

गर्मी से यूपी में 170 लोगों की गई जान

उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू लगने से बीते 24 घंटे के दौरान 169 लोगों की मौत हुई है। पूर्वांचल के चार जिलों में 50 लोगों की जान गई है जिसमें अकेले वाराणसी में ही 33 मौतें शामिल हैं। वहीं, गाजीपुर, मिर्जापुर और चंदौली 17 लोगों की जान गई है। बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में 100 लोगों की जान चली गई है। सबसे ज्यादा मौतें कानपुर में 26, जबकि हमीरपुर में 19 लोगों की मौत हुई।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd