बिजनेस टाईकून पल्लोनजी मिस्त्री के निधन पर पीएम मोदी ने कहा -उन्होंने वाणिज्य और उद्योग की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान दिया

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

मुंबई। शापूरजी पल्लोनजी (एसपी) समूह के अध्यक्ष अरबपति पल्लोनजी मिस्त्री का मंगलवार को मुंबई में निधन हो गया। एसपी समूह टाटा समूह में 18.37 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़ा शेयर धारक है। श्री मिस्त्री की एसपी समूह टाटा समूह में सबसे बड़ा शेयरधारक हैं। 100 अरब डॉलर से अधिक के समूह में 18.37% हिस्सेदारी के साथ 93 पर थे। भारत में जन्मी मिस्त्री का दक्षिण मुंबई में पारिवारिक आवास पर एक बजे नींद में निधन हो गया। उन्होंने आयरिश नागरिकता हासिल कर ली थी। श्रद्धांजलि देते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि वह अरबपति पल्लोनजी मिस्त्री के निधन से दुखी हैं। पीएम मोदी ने कहा, “उन्होंने वाणिज्य और उद्योग की दुनिया में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

ये भी पढ़ें:  सरकारी बैंकों के निजीकरण पर आरबीआई ने सरकार को किया सचेत

1929 में जन्म लिए मिस्त्री ने निजी तौर पर आयोजित 5 बिलियन डॉलर से अधिक के एसपी समूह का नेतृत्व किया, जिसकी जड़ें निर्माण व्यवसाय में थीं। जिसने रियल एस्टेट, कपड़ा, शिपिंग और घरेलू उपकरणों जैसे अन्य व्यवसायों में विविधता लाई थी। रिक्लूसिव बिजनेस आइकन, जिसकी कथित तौर पर कीमत 29 बिलियन डॉलर से अधिक थी। 2016 में भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था। एसपी ग्रुप की स्थापना 1865 में हुई थी, और इसने भारतीय रिजर्व बैंक और एचएसबीसी सहित 150 साल के अस्तित्व में वित्तीय पूंजी में महत्वपूर्ण इमारतों का निर्माण किया है।

ये भी पढ़ें:  भाजपा ने 7 राज्यों में चुनाव से पहले चला दलित कार्ड, मोदी सरकार ने दिया 950 करोड़ का फंड

केंद्रीय कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी ने मिस्त्री के निधन को एक युग का अंत बताया। “जीवन की सबसे बड़ी खुशियों में से एक उनकी प्रतिभा, काम पर उनकी सज्जनता को देखना था। पल्लोनजी मिस्त्री की निधन पर नितिन गडकरी, मनसुख मंडाविया, हरदीप सिंह पुरी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. बोम्मई ने भी शोक व्यक्त किया।

नितिन गडकरी, मनसुख मंडाविया, हरदीप सिंह पुरी और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. बोम्मई ने भी शोक व्यक्त किया।
अधिकारियों ने कहा कि बुधवार सुबह एक अंतिम संस्कार सेवा आयोजित की किया जाएगा। जिसके बाद दक्षिण मुंबई के केम्प्स कॉर्नर में टॉवर ऑफ साइलेंस में पारसी परंपराओं के अनुसार ‘उथमना’ की रस्म होगी।

ये भी पढ़ें:  रक्षामंत्री ने सेना के जवानों से की मुलाकात, कहा- सैनिकों के बीच आकर मिलती है खुशी

रिपोर्ट – अदिति रावत

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News