Home देश भारतीय वायु सेना ने दो फ्रांसीसी नौसेना के जहाज का किया स्वागत,...

भारतीय वायु सेना ने दो फ्रांसीसी नौसेना के जहाज का किया स्वागत, 5-7 अप्रैल को संयुक्त अभ्यास में लेंगे हिस्सा

30
0

कोच्चि । भारतीय वायु सेना के बैंड ने आज केरल के कोच्चि पोर्ट पर दो फ्रांसीसी नौसेना के जहाज असॉल्ट हेलीकॉप्टर करियर टोननेर और सर्कोफ फ्रिगेट का स्वागत किया। बता दें कि ये जहाज 5 से 7 अप्रैल तक फ्रांस की अगुवाई वाले ‘ला पेरेस’ , संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लेगा। यह अभ्यास बंगाल की खाड़ी में किया जाएगा। बता दें कि क्वाड सदस्य भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के साथ यह अभ्यास किया जाएगा।

गौरतलब है कि इससे पहले क्वाड देशों की बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि क्वाड समूह के सभी देश लोकतांत्रिक मूल्यों के कारण एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और इस आपसी सहयोग को नए मुकाम पर ले जाने की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी लोग मिलकर एक आज़ाद, खुले हुए और समावेशी भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बता दें कि मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन, और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा के साथ क्वाड देशों के पहले वर्चुअल सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बयान दिया था। मोदी ने कहा था कि साझा मूल्यों को आगे बढ़ाने और एक सुरक्षित, स्थायी और समृद्ध भारत-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पहले की तुलना और ज्यादा साथ मिलकर काम किया जाएगा।

पीएम ने कहा था कि वैक्सीन, जलवायु परिवर्तन और उभरती हुई टेक्नोलॉजी पर आधारित आज का हमारा एजेंडा क्वाड को वैश्विक बेहतरी के लिए एक मजबूत प्लेटफॉर्म बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here