Home देश कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर आज से...

कोरोना प्रभावित राज्यों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर आज से रैंडम टेस्टिंग, बस और रेल पर फैसला जल्द

10
0

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में बढझ़ते कोरोना संकट को देखते हुए दिल्ली एयरपोर्ट ने बड़ा फैसला लिया है. जिन राज्यों में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं, उन राज्यों से दिल्ली आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर रैंडम कोविड जांच की जाएगी. जो भी यात्री कोरोना पॉजिटिव पाया जाएगा उसे क्वारंटीन में रहना अनिवार्य होगा. दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने इस बावत ट्वीट किया, ”दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एयरपोर्ट पर कोरोना के बढ़ने वाले राज्यों से आने वाले यात्रियों की रैंडम जांच करेगा.” डीडीएमए ने होली से पहले जारी एक बयान में कहा था कि सैंपल लेने के बाद यात्री को एयरपोर्ट से बाहर जाने की इजाजत होगी. इसके बाद अगर कोई यात्री पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक वह जहां भी रह रहा है उसे वहीं क्वारंटीन होना होगा या फिर किसी अस्पताल में दिन के 10 दिन के लिए क्वारंटीन होना होगा.
ठीक से मास्क नहीं लगाने वाले यात्रियों पर जुर्माना लगाएं- डीजीसीए
डीजीसीए ने आज हवाईअड्डों से कहा कि कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार सही से मास्क नहीं लगाने और सामाजिक दूरी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने वाले यात्रियों पर उसी समय जुर्माना लगाने पर विचार किया जाए. डीजीसीएस ने कहा है कि ऐसे यात्रियों पर पुलिस की मदद से जुर्माना लगाया जाए. डीजीसीए ने 13 मार्च को हवाईअड्डों और एयरलाइसंस से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि यात्री हवाई यात्रा के दौरान हर समय मास्क पहनें और सामाजिक दूरी बनाए रखें.
दिल्ली सरकार ने जारी किया 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 220 ICU बेड बढ़ाने का आदेश
दिल्ली के कुछ बड़े प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड की कमी सामने आ रही थी, जिसे लेकर मंगलवार को दिल्ली सरकार ने एक रिव्यू मीटिंग रखी थी. बैठक के बाद दिल्ली सरकार ने दिल्ली के प्राइवेट अस्पतालों में ICU बेड और सामान्य बेड की संख्या बढ़ाने के आदेश जारी किये हैं. आदेश में दिल्ली के 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 220 ICU बेड बढ़ाने को कहा गया है. इसके साथ ही बड़े प्राइवेट अस्पतालों में 838 सामान्य कोविड बेड वार्डस में बढ़ाने के भी आदेश दिए गए हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि हमने 220 ICU बेड प्राइवेट हॉस्पिटल में और बढ़ाने के आदेश दिए हैं. इसके साथ 838 सामान्य कोविड बेड बड़े प्राइवेट अस्पतालों में वार्डस के अंदर बढ़ाने को कहा गया है. सरकारी हॉस्पिटल में अभी काफी सारे बेड ICU में और वार्डस में उपलब्ध हैं. अभी भी सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मिलाकर कुल 25% बेड्स पर मरीज़ भर्ती हैं. 3-4 प्राइवेट हॉस्पिटल में ICU बेड कम हो गए थे इसलिए कल बेड्स बढ़ाने के आदेश दे दिए गए थे. 220 ICU बेड 33 बड़े प्राइवेट अस्पतालों में बढ़ाये गये हैं.
भारत में कोविड-19 के 53,480 नए मामले, 354 लोगों की मौत
भारत में एक दिन में कोरोना वायरस के 53,480 नए मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,21,49,335 हो गई. वहीं, संक्रमण से 354 और लोगों की मौत हो गई जो इस साल एक दिन में सर्वाधिक मृतक संख्या है. इसी के साथ देश में मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 1,62,468 हो गई. देश में 17 दिसंबर को इस महामारी से 355 लोगों की मौत हुई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here