Home खास ख़बरें कोरोना काल में पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा, होंगे खास इंतजाम

कोरोना काल में पीएम मोदी की बांग्लादेश यात्रा, होंगे खास इंतजाम

6
0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 और 27 मार्च को बांग्लादेश के दौरे पर होंगे। वैश्विक कोविड-19 संकट के बीच पीएम मोदी की यह पहली विदेश यात्रा होगी। लिहाजा इस यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए भारत और बांग्लादेश में खास इंतजाम मुकम्मल किए जा रहे हैं। इस बीच न केवल पीएम मोदी की यात्रा का कलेवर बदला होगा, बल्कि उनका यह दौरा नए विमान से होगा। पीएम मोदी के साथ यात्रा करने वाले आधिकारिक दल की संख्या को जहां सीमित ही रखा जा रहा है। वहीं बांग्लादेश में भी उनके कार्यक्रम के दौरान भी ‘सुरक्षा बबल’ और सतत निगरानी और कोरोना नेगेटिव पाए जाने वाले लोगों को ही उनके नज़दीक जाने की इजाजत होगी।
सरकारी अधिकारियों को कोविड 19 सर्टिफिकेट रखना अनिवार्य
मेज़बान बांग्लादेश सरकार ने भी यह व्यवस्था की है कि ढाका में होने वाले स्वर्ण जयंति समारोह और मुजीब शताब्दि वर्ष आयोजन के दौरान केवल वही लोग शामिल हो सकेंगे, जिनके पास 72 घंटे के भीतर हासिल कोविड 19 निगेटिव सर्टिफिकेट होगा। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री के साथ यात्रा के लिए जाने वाले सरकारी अधिकारियों से लेकर मीडियाकर्मियों तक सभी के लिए कोविड 19 सर्टिफिकेट रखना अनिवार्य होगा। करीब साढे 5 साल बाद हो रही अपनी इस बांग्लादेश यात्रा के दौरान पीएम ढाका के साथ-साथ ओरकांडी, तुंगीपारा और शिकारपुर भी जाएंगे। बांग्लादेश की राजधानी से बाहर और तुंगीपारा जैसे अंदरूनी इलाके में यह किसी भी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा होगी। सूत्रों के मुताबिक सुरक्षा इंतजामों के मद्देनजर अग्रिम तैयारियों के तहत पीएम की यात्रा वाले सभी स्थानों पर कुछ भारतीय टीमों को पहले ही तैनात किया जा चुका है।
बांग्लादेश में हर दिन आ रहे हैं 1900 से ज़्यादा केस
गौरतलब है कि भारत ही नहीं बांग्लादेश में भी अचानक कोरोना के मामलों में बीते एक माह तेज़ी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। फरवरी 23 को जहां प्रतिदिन आने वाले पॉजि़टिव मामलों का औसत करीब 350 था वहीं अब हर दिन 1900 से ज़्यादा केस आ रहे हैं। इस बीच बांग्लादेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से पहले चरमपंथी गुटों की तरफ से हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच मेज़बान सरकार ने इस बात का भरोसा दिया कि उनकी इस यात्रा में पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। ध्यान रहे कि बांग्लादेश की सत्तारूढ़ आवामी लीग पार्टी ने भारत विरोधी प्रदर्शनों के लिए धन मुहैया कराने को लेकर पाकिस्तान के ढाका स्थित उच्चायोग पर।धन मुहैया कराने को लेकर आरोप लगाए हैं।
मोदी नए एयर इंडिया-1 विमान से करेंगे यात्रा
लंबे वक्त के बाद हो रहा पीएम मोदी का दौरा केवल पश्चिम बंगाल में होने वाले चुनावों के मद्देनजर सियासी समय के लिहाज से अहम होगा बल्कि उसका साधन भी खास होगा। पीएम मोदी की ढाका की यह यात्रा नए एयर इंडिया-1 विमान में करेंगे। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत वीवीआईपी परिवहन के लिए नए नवेले बोइंग विमान यूं तो अक्टूबर 2020 में ही भारत पहुँच गए थे। लेकिन देश से बाहर इनकी कोई वीआईपी यात्रा नहीं हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here