Home देश मौसम विभाग का पूर्वानुमान, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश व आंधी की...

मौसम विभाग का पूर्वानुमान, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश व आंधी की संभावना

35
0

मौसम विभाग ने मंगलवार को देश के पश्चिमी हिमालयी इलाके में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुज़फ़्फ़राबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 27 और 30 अप्रैल के दौरान गरज और तेज़ हवाओं के साथ बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है. अप्रैल में इस क्षेत्र में अब तक 6 पश्चिमी विक्षोभ देखे गए हैं, जिसमें से 3 बार ये बारिश के वजह बने हैं.
केरल व कर्नाटक में होगी बारिश
उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और रायलसीमा के पार मराठवाड़ा से दक्षिण तटीय तमिलनाडु तक एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके प्रभाव से आने वाले 3-4 दिनों में केरल, महाराष्ट्र और दक्षिणी भारत के प्रायद्वीपीय इलाके में बारिश हो सकती है या आंधी चल सकती है. केरल के उत्तरी हिस्से में और कर्नाटक के अंदरूनी भागों में 28 व 29 अप्रैल को भारी बारिश हो सकती है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में 20 से 30 किलोमीटर की रफ्तार से सतही हवाएं चल सकती हैं.
गुजरात और ओडिशा में चल सकती है हीट वेव
बिहार में मौसम को लेकर खबर किसानों के लिए अच्छी है. यहां मानसून समय पर आने की संभावना है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मानसून जून माह के मध्य तक बिहार में दस्तक देगा. फिलहाल बिहार के ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आस-पास चल रहा है. कई जिलों में पश्चिमी हवाएं भी चल रही हैं. लेकिन तापमान के कारण गर्मी के तेवर तल्ख हैं. आने वाले समय में कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. इसके अवाला देश के उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल, उड़ीसा समेत मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब तथा दिल्ली में मौसम शुष्क रहेगा, जिससे गर्मी की चुभन और ज्यादा महसूस हो सकती है. गुजरात और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हीट वेव की स्थिति की संभावना है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here