Home देश नियंत्रण रेखा पर ठंड से हारे चीनी सैनिक, 90 फीसदी सैनिकों...

नियंत्रण रेखा पर ठंड से हारे चीनी सैनिक, 90 फीसदी सैनिकों को बदला गया

11
0

इन दिनों वास्तविक नियंत्रण रेखा और उससे सटे इलाकों में काफी ठंड पड़ रही है, जिसकी वजह से तापमान लगातार गिरता जा रहा है, तेज बर्फबारी और ठंड ने चीनी सैनिकों को अपने आगे नतमस्तक कर दिया है. एलएसी पर पड़ रही ठंड के आगे बेबस चीनी सैनिक हार मान चुके हैं, जिसकी वजह से एलएसी के पास के इलाकों पर निगरानी कर रहे 90 फीसदी सैनिकों को चीन ने बदल दिया है. जानकारी के मुताबिक पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अपने 90 प्रतिशत से ज्यादा सैनिकों को पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा से हटा दिया है और उनकी जगह पर नए सैनिकों को तैनात किया है. हैरान करने वाली बात ये है कि इस कंपकंपाती ठंड में भारत के सैनिक दो साल से ज्यादा समय तक ऐसे ही जोश के साथ खड़े रहते हैं और दुश्मनों पर नजर बनाए रखते हैं, और करीब 50 फीसदी सैनिक ही बदले जाते हैं, लेकिन चीनी सैनिकों ने इस ठंड के सामने अपने घुटने टेक दिए हैं.
चीन ने बदले 90 फीसदी सैनिक
जानकारी के मुताबिक भारत और चीन के सैनिकों के बीच पिछले साल हुए विवाद के बाद दोनों देश की सीमा पर तनाव बना हुआ है. इसी वजह से चीन ने भारत पर नजर रखने के लिए अपने 50,000 सैनिकों की तैनाती की थी, लेकिन अब खराब मौसम की वजह से चीन को पूर्वी लद्दाख से 90 फीसदी सैनिकों को बदलना पड़ा है और नए सैनिकों को तैनात किया है.
ठंड से चीनी सैनिकों की हालत पस्त
सीमा पर चीनी सैनिकों का हाल देख कर माना जा सकता है कि चीन कितना भी चालाक क्यों ना बन जाए पर उसके सैनिकों को मौसम से लड़ना नहीं आता है. जानकारी के मुताबिक चीनी सैनिक ठंड और खराब मौसम की वजह से काफी बीमार पड़ गए हैं. वहीं पैंगोंग लेक पर भी चीनी सैनिकों के लिए रहना मुश्किल साबित हो रहा है, इसलिए वहां से भी चीन अपने सैनिकों को बदल रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here