महाराष्‍ट्र में डरा रही कोरोना की रफ्तार, दिल्‍ली में 24,383 नए मामले, देश में दैनिक संक्रमण दर 15 फीसद के करीब

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

कोरोना महामारी की तीसरी लहर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नए साल के पहले दिन दैनिक संक्रमण दर जहां दो प्रतिशत थी वहीं अब यह 15 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है यानी दो हफ्ते में इसमें 13 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।
नई दिल्ली ।
कोरोना महामारी की तीसरी लहर में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नए साल के पहले दिन दैनिक संक्रमण दर जहां दो प्रतिशत थी वहीं अब यह 15 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है यानी दो हफ्ते में इसमें 13 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दैनिक संक्रमण दर 30 प्रतिशत के करीब पहुंच गई है। साप्ताहिक संक्रमण दर भी दो अंकों में पहुंच गई है। प्रतिदिन सामने आ रहे नए मामलों की संख्या तो पिछले कुछ दिनों से तेज रफ्तार से बढ़ ही रही है जिसके परिणामस्वरूप सक्रिय मामले भी अपने 220 दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं।
महाराष्ट्र में डरा रही संक्रमण की रफ्तार
महाराष्ट्र में संक्रमण की रफ्तार डरा रही है। महाराष्‍ट्र में कोरोना के 43,211 नए मामले सामने आए जबकि 19 लोगों की संक्रमण से मौत हो गई। महाराष्‍ट्र में शुक्रवार को ओमिक्रोन के 238 मामले आए हैं। राज्‍य में ओमिक्रोन के कुल मामलों की संख्या 1,605 है।
महाराष्ट्र और दिल्ली में कुछ नरमी के संकेत
महाराष्ट्र और दिल्ली में शुक्रवार को नए मामलों में कुछ कमी देखी गई। इससे आने वाले दिनों में तीसरी लहर में कुछ राहत के संकेत मिले हैं। इन दोनों ही जगहों में पिछले कुछ दिनों से लगातार मामले बढ़ रहे थे। दिल्ली में 24383 केस पाए गए हैं। एक दिन पहले 28,867 मामले मिले थे।
कर्नाटक और तमिलनाडु में डरा रहा संक्रमण
तमिलनाडु में कोरोना के 23,459 नए मामले सामने आए जबकि 26 मरीजों की मौत हो गई। राज्‍य में 1,18,017 सक्रिय मामले हैं। वहीं कर्नाटक में कोरोना के 28,723 नए मामले सामने आए जबकि 14 लोगों की मौत हो गई। सूबे में 1,41,337 एक्टिव केस हैं। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा है कि तीसरी लहर के दौरान राज्य में तीन दिन में ही मामले दोगुना हो रहे हैं। उन्होंने राज्य में बढ़ते मामलों के लिए कांग्रेस की पदयात्रा को जिम्मेदार बताया है।
बंगाल, असम और झारखंड में इतने मामले
पश्चिम बंगाल में कोरोना के 22,645 नए मामले सामने आए जबकि 28 लोगों की मौत हो गई। बंगाल में 1,45,483 एक्टिव केस हैं। वहीं असम में कोरोनाके 2,348 नए मामले आए हैं जबकि पांच लोगों की मौत हुई है। झारखंड में कोरोना के 3,749 नए मामले आए जबकि तीन लोगों की संक्रमण से मौत हुई है।
उत्‍तराखंड, केरल और हरियाणा का हाल
उत्तराखंड में कोरोना के 3,200 नए मामले सामने आए जबकि महामारी से तीन लोगों की मौत हुई है। हरियाणा में कोरोना के 8,841 नए मामले सामने आए हैं। राज्‍य में सक्रिय मामलों की संख्या 41,420 है। केरल में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16,338 मामले आए जबकि 20 लोगों की मौत हो गई। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) में 423 नए केस मिले हैं। अधिकारियों का कहना है कि देश के हवाईअड्डों की सुरक्षा में तैनात होने की वजह से सीआइएसएफ के जवान ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में मुंबई पुलिस के 136 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। मुंबई पुलिस में अब तक कुल 126 पुलिसकर्मियों की मौत हुई है। मुंबई पुलिस में सक्रिय मामलों की संख्या 1,253 है।
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह संक्रमित
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने खुद को दूसरों से अलग कर लिया है और उनके संपर्क में आए लोगों से जांच कराने की अपील की है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent News

Related News