24 जून को एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू कर सकती है नामांकन

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

द्रौपदी मुर्मू को एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया गया है। सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि भाजपा द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 25 जून को नामांकन कर सकती हैं। विपक्षी दलों की ओर से संयुक्त उम्मीदवार के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को मैदान में उतारा गया है। मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है। विपक्षी उम्मीदवार के रूप में सिन्हा के नाम की घोषणा के बाद अगले राष्ट्रपति के निर्वाचन के लिए 18 जुलाई को मतदान होना अब तय माना जा रहा है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया जारी है। 29 जून नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है।

ये भी पढ़ें:  भारतीय नौसेना ने आजादी के अमृत महोत्सव पर ट्राई सर्विसेज स्पोर्ट्स मीट का आयोजन किया
25 जून को एनडीए की राष्ट्रपति उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू कर सकती है नामांकन

द्रौपदी मुर्मू ने रायरंगपुर में अपने आवास पर कहा, “मैं आश्चर्यचकित और खुश हूं। मयूरभंज जिले से आने वाली एक आदिवासी महिला के रूप में मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे इस पद का उम्मीदवार बनाया जाएगा.” उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने आदिवासी महिला का चयन कर के बीजेपी के नारे “सबका साथ सबका विश्वास” को सिद्ध कर दिया है।

द्रौपदी मुर्मू का जन्‍म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरगंज जिले के बैदपोसी गांव में हुआ. उनके पिता का नाम बिरांची नारायण टुडु है।वे आदिवासी जातीय समूह, संथाल से संबंध रखती हैं। वर्ष 2000 और 2004 में द्रौपदी मुर्म बीजेपी के टिकट पर रायरंगपुर सीट से विधायक चुनी गई थीं। वे बीजेपी एसटी मोर्चा की राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी सदस्‍य भी रह चुकी हैं। वर्ष 2007 में द्रौपदी को ओडिशा विधानसभा के ”बेस्‍ट एमएलए ऑफ द ईयर” पुरस्‍कार से नवाजा गया था ।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News