Home खास ख़बरें रडार और टैंक इंजन समेत 108 हथियार देश में बनेंगे, रक्षा मंत्री...

रडार और टैंक इंजन समेत 108 हथियार देश में बनेंगे, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इनके आयात पर प्रतिबंध लगाया

13
0

नई दिल्ली, केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर भारत बनने की ओर एक और कदम बढ़ाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को रडार और टैंक इंजन समेत 108 हथियारों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। पिछले साल भी इसी तरह की निगेटिव लिस्ट में 101 चीजों को शामिल किया गया था। रक्षा मंत्रालय ने दूसरी निगेटिव लिस्ट को प्राइवेट और गवर्मेंट सेक्टर के अधिकारियों से कई दौर की चर्चा के बाद तैयार किया है। इसमें शामिल 108 चीजों पर दिसंबर 2021 से दिसंबर 2025 तक प्रतिबंध लगाया है।
अब 108 चीजों को स्वदेशी कंपनियों से ही खरीदा जाएगा
पहली निगेटिव लिस्ट में आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफल्स, लड़ाकू जलपोत, सोनार प्रणाली, मालवाहक विमान, हल्के लड़ाकू विमान, रडार जैसे कुछ हथियारों को शामिल किया था। वहीं, दूसरी निगेटिव लिस्ट में शामिल 108 हथियारों को स्वदेशी कंपनियों से ही खरीदा जाएगा। मंत्रालय के मुताबिक, 2025 तक देश में रक्षा संबंधी उत्पादन का टर्न ओवर 1.75 लाख करोड़ रुपए तक पहुंचने का अनुमान है।
आत्मनिर्भर भारत की ओर एक और बड़ा कदम
रक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने की ओर यह एक और बड़ा कदम है। इसी के तहत घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्री ने 108 चीजों की दूसरी ‘सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची’ को मंजूरी दी है। यह लिस्ट सैन्य मामलों के विभाग द्वारा तैयार की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here