Home » श्रीनगर में बनेगा जम्मू-कश्मीर का पहला मॉल, बदल जाएगी अब केन्द्र शासित प्रदेशों की तस्वीर

श्रीनगर में बनेगा जम्मू-कश्मीर का पहला मॉल, बदल जाएगी अब केन्द्र शासित प्रदेशों की तस्वीर

  • जम्मू-कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा, श्रीनगर में मॉल बनने से परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा.
  • विकास के बुनियादी ढांचे, रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. यहां और कंपनियां निवेश करेंगी.
    जम्मू ।
    जम्मू कश्मीर रोज नई-नई इबारत लिख रहा है. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यहां पहली विदेशी निवेश परियोजना की शुरुआत की. यह संयुक्त अरब अमीरात के निवेशकों की दूसरी निवेशक बैठक थी. इस बैठक में निवेशकों ने हॉस्पिटैलिटी, फार्मा, टूरिज्म, आईटी और अन्य सेक्टरों में निवेश पर बात की. इस दौरान ‘श्रीनगर में मॉल’ का रास्ता बनता दिखा. मॉल को संयुक्त अरब अमीरात स्थित निर्माण कंपनी एएमएएआर समूह की ओर से श्रीनगर के बाहरी इलाके सेमपोरा क्षेत्र में बनाया जाएगा.
    13,500 लोगों को मिलेगा रोजगार
    रिपोर्ट के मुताबिक, 250 करोड़ रुपये के इस मॉल प्रोजेक्ट को 10 लाख वर्ग स्क्वॉयर फुट एरिया में साल 2026 तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है. खास बात ये है कि इस मॉल में क़रीब 13500 लोगों को रोज़गार भी मिलेगा. इस तरह के प्रोजेक्ट को जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास को बढ़ावा देने, भारत-संयुक्त अरब अमीरात के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने के साझा दृष्टिकोण की नज़र से देखा जा रहा है.
    रोजाना 8 कंपनियां जता रहीं निवेश की इच्छा
    इस खास मौके पर जम्मू और कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि यहां विकास के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के साथ हम आगे बढ़ रहे हैं. श्रीनगर में मॉल का यूटी पर परिवर्तनकारी प्रभाव पड़ेगा और इससे विकास के बुनियादी ढांचे, रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. नई औद्योगिक नीति लागू होने के 22 महीनों के अंदर हमें 5000 से अधिक देशी और विदेशी कंपनियों से निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं. रोजाना 8 कंपनियां जम्मू-कश्मीर में निवेश की इच्छा जाता रहे हैं. पिछले महीने, 45 उद्योगों ने यहां पर अपना काम शुरू किया.“
    निवेशक ने भी रखी अपनी बात
    दूसरी ओर शराफ ग्रुप दुबई के शराफुद्दीन शरीफ ने कहा, स्थानीय व्यापार समुदाय को इन निवेशक बैठकों और स्थानीय व्यवसायों में निवेश से लाभ की उम्मीद है. उन्हें लगता है कि यह अधिक से अधिक व्यवसाय उत्पन्न करेगा और साथ ही कारीगरों और निर्माताओं को सीधे खरीदारों के संपर्क में आने में मदद करेगा.
    पिछले साल हुई थी पहली बैठक
    जनवरी 2022 में दुबई में निवेशक बैठक के दौरान जम्मू-कश्मीर सरकार ने घाटी में एक अरब डॉलर से अधिक की परियोजनाओं को वितरित करने के लिए विभिन्न कंपनियों और संयुक्त अरब अमीरात की सरकार के साथ एक द्विपक्षीय समझौता किया था. इन परियोजनाओं में श्रीनगर में मॉल के अलावा इंडस्ट्रियल पार्क, मेडिकल कॉलेज, एक विशेष अस्पताल, लॉजिस्टिक केंद्र, आईटी टावर और मल्टीपर्पस टावरों का विकास भी शामिल था.

Related News

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd