Home देश सोमवार को होगी मंगल पर इंजेंविनिटी की पहली कंट्रोल उड़ान

सोमवार को होगी मंगल पर इंजेंविनिटी की पहली कंट्रोल उड़ान

28
0

नई दिल्‍ली। इंजेंविनिटी हेलीकॉप्‍टर की मंगल ग्रह पर पहली कंट्रोल फ्लाइट अब सोमवार को होगी। नासा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा है कि ये फ्लाइट अमेरिकी समयानुसार लगभग सुबह 3:30 बजे ईडीटी या 12:30 एएम PDT (पेसेफिक डेलाइट टाइम) पर होगी। इसको लेकर नासा ने पूरी तैयारी कर ली है। नासा की इंजेंविनिटी टीम इस दौरान जेट प्रपल्‍शन लैब की स्‍पेस फ्लाइट ऑपरेशन फेसेलिटी में मंगल से मिलने वाले डाटा को रिसीव करने की भी तैयारी करेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले मंगल पर इंजेंविनिटी की उड़ान को दो बार विभिन्‍न कारणों से स्‍थगित करना पड़ा था। पहले इंजेंविनिटी की ये उड़ान 11 अप्रैल को होनी थी। इसके बाद इसकी उड़ान के लिए 14 अप्रैल की तारीख दी गई थी।

नासा के मुताबिक इस कंट्रोल फ्लाइट की लाइव स्‍ट्रीमिंग की जाएगी। कोई भी इस लाइव स्‍ट्रीमिंग को नासा के यूट्यूब चैनल, एप, सोशल मीडिया के वेबपेज पर जाकर देख सकता है। नासा की वेबसाइट पर भी इस एतिहासिक पल की लाइव स्‍ट्रीमिंग की जाएगी। नासा ने इस कंट्रोल फ्लाइट से पहले एक सवाल जवाब का भी समय रखा है, जिसमें इंजेंविनिटी और मार्स की टीम से जुड़े वैज्ञानिक मीडिया के सवालों का जवाब देंगे। नासा के मुताबिक इंजेंविनिटी का मंगल के वातावरण में उड़ना धरती पर उड़ान भरने से कहीं ज्‍यादा मुश्‍किल है। उड़ान के दौरान रोवर लगातार इससे जुड़े डाटा नासा के मिशन कंट्रोल रूप को भेजता रहेगा।

सवाल-जवाब का ये सिलसिला शाम करीब दो बजे से शुरू होगा। इंजेंविनिटी की उड़ान को देखते हुए कुछ ही सवालों के जवाब वैज्ञानिक देंगे। इस दौरान नासा साइंस मिशन डायरेक्‍ट्रेट के एसोसिएट एडमिनिस्‍ट्रेटर थॉमस जुरबुकेन, जेपीएल डायरेक्‍टर मिशले वाटकिंस, नासा की जेट प्रपल्‍शन लैब में मार्स हेलीकॉप्‍टर के प्रोजेक्‍ट मैनेजर मीमी ऑन्‍ग इंजेंविनिटी के चीफ इंजीनियर बॉब बलराम, इजेंविनिटी के चीफ पायलट हवार्ड ग्रिप, मार्स रोवर इमेजिंग साइंस के जस्टिन माकी शामिल होंगे। लाइव स्‍ट्रीमिंग के दौरान भी आम लोग इंजेंविनिटी और मार्स रोवर से जुड़े सवाल पूछ सकेंगे।

Previous articleटीकाकरण के मामले में अमेरिका और चीन को पछाड़ शीर्ष पर पहुंचा भारत, 12 करोड़ 26 लाख से ज्यादा लोगों को लगी वैक्‍सीन
Next articleपाक में थम नहीं रही हिंसा, सहमा फ्रांस, अपने नागरिकों को पाकिस्‍तान छोड़ने की दी सलाह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here