Home खास ख़बरें कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- 26 राज्यों में है कोविड का ज्यादा...

कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्रालय बोला- 26 राज्यों में है कोविड का ज्यादा प्रभाव

8
0

नई दिल्ली: देश में कोरोना की दूसरी लहर में अब थोड़ी कमी देखने को मिल रही है. दोपहर साढ़े तीन बजे स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3 लाख 29 हजार 942 नए मामले आए हैं. जबकि 3 लाख 56 हजार 82 मरीज कोरोना को मात देकर घर पहुंचे हैं. इसी के साथ डेथ रेट में भी काफी कमी आई है. मंत्रालय के हिसाब से पिछले 24 घंटे में 3 हजार 876 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कई राज्यों में कोरोना केसेस में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. मंत्रालय के हिसाब से 13 राज्य ऐसे हैं जहां एक लाख से ज्यादा एक्टिव केसेस हैं.
24 घंटे में 3,876 मरीजों की मौत हुई
अगर पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो देश में कोरोना संक्रमण के 3 लाख 29 हजार 942 नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 3,876 मरीजों की मौत हुई है. आंकड़ों पर गौर करें तो अब तक 2 लाख 49 हजार 992 लोगों ने कोरोना संक्रमित होने के बाद दम तोड़ दिया है. बीते 24 घंटे में 3 लाख 56 हजार 082 मरीजों ने कोरोना को हराया है. अब तक देश में कुल 1 करोड़ 90 लाख 27 हजार 304 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं.
18 राज्यो में संक्रमण में आई कमी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 18 राज्यो में केस में कमी आ रही है. जिनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन राज्यों में केस कम हो रहें है. और मृत्युदर में भी कमी आ रही है. मंत्रालय ने कहा कि देश के कई जिले ऐसे हैं, जहां पहले काफी मामले सामने आ रहे थे, लेकिन अब वहां स्थिति में सुधार हुआ है. जिन जिलों में केस कम हो रहे हैं उनमें काशी, कानपुर, लखनऊ, पटना, और पुणे भी शामिल हैं. वहीं राजस्थान के जयपुर और उत्तराखंड के दून में केस बढ़ रहें है.
दूसरी डोज को दी जाए प्राथमिकता
केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने वालों को राज्य सरकारें प्राथमिकता के आधार पर यह काम सुनिश्चित करे. दूसरे डोज लगाने वाले बड़ी संख्या में लोग इंतजार कर रहे हैं, उसे सबसे पहले देखने की आवश्यकता है. राजेश भूषण ने कहा कि इस बारे में राज्य सरकारें केन्द्र से मिलने वाली मुफ्त कम से कम 70 फीसदी वैक्सीन को रिजर्व दूसरे डोज के लिए रख सकती है, जबकि बाकी 30 फीसदी वैक्सीन की पहली डोज दी जा सकती है.
एक लाख ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर खरीद गए
वहीं गृह मंत्रालय ने जानकारी दी है कि एक लाख ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर पीएम केयर्स फंड के जरिए खरीदे गए हैं. 5805 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन बाहर से मंगाई गई. 7049 मीट्रिक टन क्षमता वाले 374 टैंकर्स को देश में एयरलिफ्ट किया गया. 1407 मीट्रिक टन क्षमता वाले 81 कंटेनर्स को इंडियन एयरफोर्स द्वारा विदेशों से एयरलिफ्ट किया गया. वहीं 157 ऑक्सीजन स्पेशल ट्रेन के जरिए ऑक्सीजन की सप्लाई की गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here