Home देश भारतीय वायुसेना ने संभाला ऑक्सीजन सप्लाई का मोर्चा, एयरलिफ्ट किए जा रहे...

भारतीय वायुसेना ने संभाला ऑक्सीजन सप्लाई का मोर्चा, एयरलिफ्ट किए जा रहे टैंकर

90
0

देश में कोरोना वायरस का तांडव बढ़ते ही जा रहा है। संक्रमण के दूसरे वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। कोविड-19 के सेकंड स्टेज में लक्षण भी बेहद अलग-अलग आ रहे हैं। इस बार संक्रमितों में ऑक्सीजन की कमी हो रही है। जिस कारण उनकी मौत हो रही है। लाखों में मरीजों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई नहीं हो पा रही है। यहां तक की हर दिन ऑक्सीजन की कमी से मौत की खबर आ रही है। ऐसे में भारतीय वायु सेना ने मोर्चा संभाला है।

वायुसेना के विमान अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन के कंटेनर्स पहुंचाने का काम कर रहे हैं। जिससे सप्लाई में तेजी आए और हालात को काबू किया जा सके। एयरफोर्स के सी-17 और आईएल-76 विमान देशभर में ऑक्सीजन सेवा दे रहे हैं। स्टेशनों पर बड़े-बड़े ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट किया जा रहा है। वायु सेना ने बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

शरीर में ऑक्सीजन स्तर घटने पर करें ये उपाय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ उपाय बताएं हैं। जिससे घर पर ही ऑक्सीजन के स्तर को ठीक किया जा सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बिस्तर पर पेट के बल लेटने से शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाया जा सकता है। मेडिकल में इसे Proning कहा जाता है। यह होम आइसोलेशन के मरीजों के लिए लाभदायक है। मंत्रालय के मुताबिक इस क्रिया के लिए मरीज को पेट के बल लेटना है। एक सिरहाना मुंह या गर्दन के नीचे, एक या या छाती और पेट के नीचे सिरहाने और दो टांगों के नीचे रखना है। फिर रोगी को लगातार सांस लेते रहना है। Proning को 30 मिनट से ज्यादा नहीं करना है। साथ ही भोजन करने के बाद एक घंटे तक इससे नहीं करना है।

Previous articlePM Kisan Samman Nidhi: 5 एकड़ जमीन वाले किसानों को सरकार देती है 6000 रुपये? जानिए कैसे कर सकते हैं अप्लाई
Next articleप्रदेश के 32% मरीज केवल इंदौर में भर्ती, लेकिन ऑक्सीजन सप्लाई डिमांड से 25% कम, ऑक्सीजन टैंकर आने के बाद हुई सप्लाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here