Home देश गुजरात, ओडिशा और बंगाल के कुछ क्षेत्रों में लू की संभावना, इन...

गुजरात, ओडिशा और बंगाल के कुछ क्षेत्रों में लू की संभावना, इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

16
0

नई दिल्ली। मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आज रात तक पश्चिमी हिमालय के पास आने की उम्मीद है। इस पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान के ऊपर है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, तेलंगाना, केरल और पुडुचेरी के कुछ इलाकों में 27 अप्रैल से आंधी व बिजली चमकने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

पश्चिम बंगाल के गांगेय मैदानों, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा, दक्षिणी कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी व कराइकल में कई जगहों पर बिजली चमकने के साथ हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। वहीं, गुजरात और तटीय ओडिशा में इस अवधि में लू चलने की संभावना है।

आईएमडी के मुताबिक 27 अप्रैल को उत्तराखंड, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, केरल और पुडुचेरी के इलाकों में बादलों के गरजने व बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं चल सकती है। 28 अप्रैल को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और उत्तर केरल के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।
वहीं स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, केरल और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

साथ ही सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश तथा एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात के कुछ हिस्सों और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश की उम्मीद है।

हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 28 अप्रैल से बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। इससे पहले सोमवार को प्रदेश में मौसम साफ रहा और मंगलवार को भी सूबे में धूप खिली हुई है। धूप खिलने से तापमान में इजाफा हुआ है। बुधवार से मध्य पर्वतीय जिलों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, चंबा और उच्च पर्वतीय जिलों किन्नौर और लाहौल-स्पीति में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। 28 अप्रैल से 2 मई तक इन जिलों में मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है। हालांकि, प्रदेश के मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर और कांगड़ा में 2 मई तक मौसम साफ रहने की संभावना है। प्रदेश का अधिकतम तापमान सोमवार को सामान्य रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here