गुजरात की 15वीं विधानसभा में होंगे 105 नए चेहरे, 14 महिला और 1 मुस्लिम विधायक, 77 मौजूदा विधायक

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp
  • गुजरात में सरकार बनाएगी. चुनाव परिणाम ने गुजरात की 15वीं विधानसभा का स्वरूप भी तय कर दिया है,
    गांधीनगर :
    गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे आने के बाद अब 12 दिसंबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा. भाजपा लगातार 7वीं बार गुजरात में सरकार बनाएगी. चुनाव परिणाम ने गुजरात की 15वीं विधानसभा का स्वरूप भी तय कर दिया है, जिसमें भाजपा के 156, कांग्रेस के 17, आम आदमी पार्टी के 5 और 4 निर्दलीय (अगर किसी दल में शामिल नहीं होते हैं तब) सदस्य होंगे. इस बार राज्य विधानसभा में 105 नए सदस्य होंगे, 14 महिला सदस्य और 1 मुस्लिम सदस्य होगा. मौजूदा 77 विधायकों के अलावा, जिन्हें फिर से निर्वाचित किया गया है. गुजरात की 15वीं विधानसभा नए और अनुभवी सदस्यों का मिश्रण बनने के लिए तैयार है. नए चेहरों में क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा होंगी- जो जामनगर उत्तर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार के रूप में 50,000 से अधिक वोटों से जीती हैं. 14वीं विधानसभा में 13 महिला विधायक थीं, जबकि 13वीं विधानसभा में रिकॉर्ड 17 महिला विधायक थीं. रिवाबा के अलावा, दो अन्य सदस्य रीता पटेल और मालती माहेश्वरी पेशे से व्यवसायी हैं. पेशे से एक बिल्डर, रीता पटेल गांधीनगर उत्तर सीट से नवनिर्वाचित भाजपा विधायक हैं, जो राज्य की राजधानी को कवर करती है. वह गांधीनगर नगर निगम की मेयर थीं. गांधीधाम सीट से जीतीं मालती माहेश्वरी लॉजिस्टिक्स बिजनेस से जुड़ी हैं.
    नई विधानसभा में 3 प्रैक्टिसिंग डॉक्टर भी होंगे
    नई विधानसभा में 3 प्रैक्टिसिंग डॉक्टर भी होंगे, जिनमें राजकोट नगर निगम की डिप्टी मेयर रहीं डॉ. दर्शिता शाह भी शामिल हैं, जो राजकोट पश्चिम सीट से जीती हैं, जिसका प्रतिनिधित्व 2017 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री विजय रूपाधी ने किया था. अन्य डॉक्टरों में डॉ. दर्शन देशमुख और पायल कुकरानी शामिल हैं, जिन्होंने भाजपा के लिए क्रमशः नंदोद और नरोदा सीटें जीती हैं. उनके अलावा, अहमदाबाद में असारवा से नवनिर्वाचित भाजपा उम्मीदवार दर्शना वाघेला एक गृहिणी हैं, जबकि भावनगर-पूर्व से सेजल पांड्या शिक्षण और कोचिंग पेशे में हैं. भाजपा की 13 नवनिर्वाचित महिला विधायकों में से 5 मौजूदा विधायक हैं. गुजरात विधानसभा में कांग्रेस की अकेली महिला प्रतिनिधि जेनीबेन ठाकोर होंगी, जो वाव से मौजूदा विधायक हैं, और इस बार भी जीती हैं.
    गोविंद परमार नए सदन में सबसे पुराने सदस्य होंगे
    नई विधानसभा में एकमात्र मुस्लिम प्रतिनिधित्व मौजूदा कांग्रेस विधायक इमरान खेड़ावाला होंगे, जिन्हें 13,600 मतों के अंतर से फिर से चुना गया है. नए सदन में 2022 का चुनाव लड़ने वाले दो सबसे अमीर उम्मीदवार भी होंगे. जेएस पटेल ने 661 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ मनसा से भाजपा के टिकट पर जीत हासिल की, जबकि पूर्व कांग्रेसी, बलवंतसिंह राजपूत- 372 करोड़ रुपये की घोषित संपत्ति के साथ- भगवा पार्टी के लिए सिद्धपुर जीते. 15वीं विधानसभा में हार्दिक पटेल जैसे विधायक भी होंगे, जिनके खिलाफ 22 आपराधिक मामले दर्ज हैं. हार्दिक वीरमगाम से बीजेपी के टिकट पर जीते हैं. भाजपा के टिकट पर उमरेठ निर्वाचन क्षेत्र से जीतने वाले गोविंद परमार (79) नए सदन में सबसे पुराने सदस्य होंगे.

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News