Home देश लोहे के कबाड़ से पिता-पुत्र ने बनाई 14 फीट ऊंची प्रधानमंत्री की...

लोहे के कबाड़ से पिता-पुत्र ने बनाई 14 फीट ऊंची प्रधानमंत्री की प्रतिमा

29
0

गुंटूर। आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के तेनाली कस्बे के कारीगरों ने लोहे के कबाड़ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 14 फीट की मूर्ति बनाई है। कारीगर पिता और पुत्र की जोड़ी कटुरी वेंकटेश्वर राव और रविचंद्र हैं, जो तेनाली कस्बे में ‘सूर्या शिल्प शाला’ चलाते हैं। ये दोनों पिता-पुत्र नट और बोल्ट के माध्यम से लोहे की बेकार पड़ी सामग्री यानी कबाड़ से मुख्य रूप से मूर्तियां बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं।

कटुरी वेंकटेश्वर राव ने कहा कि लोहे के कबाड़ से मूर्तियां बनाने में हमारी अंतरराष्ट्रीय पहचान है। हमने पिछले 12 सालों से लगभग 100 टन लोहे के स्क्रैप का उपयोग करके कलात्मक मूर्तियां बनाई हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में हमने विश्व रिकॉर्ड के लिए 75,000 नट्स का उपयोग करके 10 फीट ऊंची महात्मा गांधी की मूर्ति तैयार की है। इसे देखकर बैंगलोर स्थित एक संगठन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मूर्ति बनाने के लिए हमसे संपर्क किया था।

राव के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी की प्रतिमा को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार की अपशिष्ट सामग्री का उपयोग किया गया और लगभग दो महीने तक 10 से 15 श्रमिकों ने दिन-रात काम किया था।

राव ने कहा कि हम एक दशक से अधिक समय से लोहे के स्क्रैप से मूर्तियां बना रहे हैं। हमने सिंगापुर, मलेशिया और हांगकांग जैसे देशों में अपनी लोहे की स्क्रैप मूर्तियों का प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि हमने नरेंद्र मोदी जी की मूर्ति लोहे के स्क्रैप से बनाई है। इस काम को देखने वाले कई लोग हमारी सराहना कर रहे हैं।

Previous articleदिल्ली में आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, देश के प्रमुख शहरों में थी हमले की योजना
Next articleरूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सेल्फ आइसोलेट, कुछ करीबी पाए गए हैं कोरोना संक्रमित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here