Home देश शिक्षामंत्री ने सीबीएसई मूल्यांकन ढांचा किया लॉन्च

शिक्षामंत्री ने सीबीएसई मूल्यांकन ढांचा किया लॉन्च

13
0

नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बुधवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के मूल्यांकन ढांचा (असेसमेंट फ्रेमवर्क) का शुभारंभ किया। शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह ढांचा और ब्रिटिश काउंसिल की योग्यता पर आधारित शिक्षा परियोजना का ही एक हिस्सा है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि कक्षा 6 से 10 तक पढ़ाए जाने वाले अंग्रेजी, विज्ञान और गणित के पाठ्यक्रम के स्तर में सुधार के लिए मूल्यांकन शिक्षा को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने स्कूल विद्यार्थियों के लिए कई कॉमिक पुस्तक भी लॉन्च किए।

यह मूल्यांकन ढांचा एनसीईआरटी और सीबीएसई के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों के अंदर रचनात्मक सोच, प्रभावी संचार, परस्पर आंतरिक संबंध, तनाव रहित, कठितम सोच, समस्या समाधानकारी, स्वप्रेरण, कनर्णय क्षमता बढ़ाने जैसी 10 क्षमताओं का विकास करना है।

इससे पहले सीबीएसई ने इस वर्ष के बोर्ड परीक्षार्थियों को अपने थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए अपने परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी है। छात्रों को इसके लिए अपने स्कूल को अनुमति पत्र भेजना होगा जिसमें वे अपनी पसंद के परीक्षा शहर व केंद्र की जानकारी लिखेंगे। स्कूल को यह पत्र भेजने की अंतिम तिथि 25 मार्च है। सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 4 मई से 7 जून, 2021 तक किया जाएगा। 12वीं बोर्ड की परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 14 जून, 2021 को समाप्त हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here