Home देश डॉ हर्षवर्धन बोले, देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं, राज्यों के...

डॉ हर्षवर्धन बोले, देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं, राज्यों के पास अभी 1.58 करोड़ डोज हैं मौजूद

23
0

नई दिल्ली। देश में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने 11 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने देश के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार आपके पास स्वयं उपलब्ध है। वह हथियार है कोरोना के गाइडलाइनों का पालन करना।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि देश में आज सुबह तक राज्यों को वैक्सीन की 14 करोड़ 15 लाख डोज सप्लाई की गई हैं। वेस्टेज को मिलाकर सब राज्यों ने लगभग 12 करोड़ 57 लाख 18 हजार वैक्सीन की डोज का इस्तेमाल किया है। इस समय राज्यों के पास एक करोड़ 58 लाख डोज मौजूद हैं और सप्लाई के अंदर वैक्सीन की 1 करोड़ 16 लाख 84 हजार डोज हैं। वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।


इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम अनेक अस्पतालों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट विकसित कर रहे हैं। हम लोग 1 लाख सिलेंडर फिर से खरीद रहे हैं। ऑक्सीजन के एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने की प्रक्रिया में कोई रुकावट नहीं होगी। सभी बड़ी कंपनियां रेमडेसिविर बना रही हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्यों को कोरोना अस्पतालों की योजना बनाने को कहा

केंद्र सरकार ने जानकारी दी कि पिछले फरवरी से अब तक देखे गए मामलों में सक्रिय वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, अधिकांश राज्यों ने कोरोना के नए मामलों में अब अपने उच्चतम स्तर को पार कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में डॉ हर्षवर्धन ने राज्यों को कोरोना अस्पतालों की योजना बनाने, ऑक्सीजन युक्त बेड और अन्य प्रासंगिक बुनियादी ढांचे में वृद्धि करने के लिए प्रेरित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here