Home देश एक खुराक वाले टीके को जल्द भारत लाने के लिये सिप्ला ने...

एक खुराक वाले टीके को जल्द भारत लाने के लिये सिप्ला ने भारत सरकार से मांगी चार छूट

24
0

नई दिल्ली। मॉडर्ना के कोविड- 19 से बचाव के एक खुराक वाले टीके को जल्द से जल्द भारत लाने के लिये सिप्ला ने सोमवार को सरकार से कुछ रियायतें देने का आग्रह करते हुये कहा है कि वह अमेरिका की इस कंपनी को एक अरब डालर अग्रिम राशि देने की तैयारी में है.
आखिरी दौर में मॉडर्ना-सिप्ला की बातचीत
सिप्ला ने सरकार से मॉडर्ना को किसी नुकसान की स्थिति में सुरक्षा देने, मूल्य सीमा तय करने से छूट देने के साथ साथ भारत में परीक्षण की शर्त और मूल सीमा शुल्क में रियायत देने का आग्रह किया है. सिप्ला ने कहा है कि कोविड- 19 के टीके को लेकर उसकी मॉडर्ना के साथ बातचीत पूरी होने के करीब है और इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिये उन्हें सरकार के समर्थन और भागीदारी की आवश्यकता है.
सरकार से सिप्ला ने मांगी चार छूट
कंपनी ने देश में टीके की उपलब्धता बढ़ाने के लिये सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना भी की है ताकि कोरोना वायरस के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा उपलब्ध कराई जा सके. इस समूचे घटनाक्रम से जुड़े सूत्र ने बताया कि सिप्ला ने सरकार से चार बिंदुओं पर सहमति की पुष्टि करने को कहा है. पहला बिंदु है मूल्य को लेकर कोई रोकटोक नहीं होगी. दूसरा नुकसान होने पर सुरक्षा दी जायेगी. टीके के भारत में परीक्षण से छूट और चौथा मूल सीमा शुल्क से छूट दी जायेगी.
7250 करोड़ रुपये से अधिक एडवांस रकम देने को तेयार
सिप्ला ने कहा है कि सरकार की ओर से इन बिंदुओं पर सहमति मिल जाने के साथ ही वह मॉडर्ना के साथ एक अरब डालर (7,250 करोड़ रुपये से अधिक) का अग्रिम देने का करार कर लेगी. हाल ही में हुई उच्चस्तरीय बैठक के बाद सिप्ला ने 29 मई को सरकार से यह आग्रह किया है. हाल में उच्चस्तरीय बैठक में मॉडर्ना के एक खुराक वाले टीके को देश में जारी करने को लेकर विचार विमर्श किया गया था. इसके लिये कहा गया था मॉडेर्ना सिप्ला और अन्य भारतीय कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here