Home देश भारत बायोटेक ने भी Covaxin के दाम घटाए, राज्यों को 600 की...

भारत बायोटेक ने भी Covaxin के दाम घटाए, राज्यों को 600 की जगह 400 रुपए में मिलेगी वैक्सीन

43
0

सीरम इंस्टीट्यूट के बाद कोवैक्सीन बना रही भारत बायोटेक ने भी अपनी वैक्सीन की कीमतें राज्य सरकारों के लिए घटा दी है. भारत बायोटेक अब राज्यों को वैक्सीन का एक डोज 600 रुपए की बजाय 400 रुपए में देगी. 

कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू होने से दो दिन पहले भारत बायोटेक ने भी राज्यों के लिए कोवैक्सीन की कीमत 200 रुपए घटा दी है.  अब राज्यों को कोवैक्सीन का एक डोज 600 रुपए की बजाय 400 रुपए में मिलेगा. इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ने भी बुधवार को कोविशील्ड के दाम घटा दिए थे. 

हालांकि, भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए कम की है. निजी अस्पतालों के लिए नहीं. निजी अस्पतालों को अभी भी कोवैक्सीन का एक डोज 1,200 रुपए में ही खरीदना होगा. जबकि, केंद्र को एक डोज 150 रुपए में मिलेगा.  

वैक्सीन की तीन अलग-अलग कीमतों को लेकर विवाद था. राज्य सरकारों और विपक्ष ने इस पर सवाल उठाए थे. इसके बाद केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक से वैक्सीन की कीमतें कम करने को लेकर बात की थी. इसके बाद सीरम इंस्टीट्यूट ने बुधवार को कोविशील्ड की कीमत राज्य सरकारों के 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दी. आज भारत बायोटेक ने भी कोवैक्सीन के लिए कीमतें कम कर दी हैं.

कोविशील्ड और कोवैक्सीन की कीमतें:

 कोविशील्ड             कोवैक्सीन

केंद्र सरकार             150 रुपए                 150 रुपए

राज्य सरकार             300 रुपए                 400 रुपए

निजी अस्पताल             600 रुपए                 1,200 रुपए 

हालांकि, कीमतें घटने का आम आदमी पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वो इसलिए क्योंकि दोनों ही कंपनियों ने कीमत राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं. ज्यादातर राज्यों ने पहले ही 18 साल से ऊपर की आबादी को फ्री वैक्सीन लगाने का ऐलान किया है. लेकिन अगर कोई निजी अस्पताल से वैक्सीन लगवाता है, तो उसे कोविशील्ड के एक डोज के लिए 600 रुपए और कोवैक्सीन के लिए 1,200 रुपए तो चुकाने ही होंगे. कुल मिलाकर सीरम और भारत बायोटेक के फैसले से राज्य सरकारों को बड़ी राहत मिली है.

Previous article1 मई से 18+ लोगों के लिए टीकाकरण अभियान का शुरू होना मुश्किल
Next articleगृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले-कोरोना को रोकने मप्र की अंतर्राज्यीय सीमाएं होंगी सील

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here