Home देश इस बार तीन महीने भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, मौसम विभाग...

इस बार तीन महीने भीषण गर्मी के लिए रहें तैयार, मौसम विभाग ने जारी किया अनुमान

118
0

नई दिल्ली। इस बार गर्मी रिकार्ड तोड़ने वाली है। अगले 3 महीने देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 महीने यानि अप्रैल से जून के दौरान उत्तर भारत, उत्तर-पश्चिम भारत के ज्यादातर क्षेत्रों तथा मध्य भारत के कुछ क्षेत्रों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है और इन सभी क्षेत्रों में तापमान सामान्य से ऊपर रहने का अनुमान है। इस बार मार्च महीने में हीं मौसम ने जिस तरह से करवट ली है और गर्मी ने कई राज्‍यों में रिकार्ड तोड़ दिए हैं, इससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि गर्मी इस साल लोगों को काफी परेशान करने वाली है।

दिल्ली में होली के दिन अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 76 वर्षों में मार्च में सबसे अधिक है। दिल्ली में मंगलवार सुबह आसमान साफ रहा और न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं उत्तर प्रदेश में सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो बीते 10 वर्षों में मार्च दूसरी बार सबसे गर्म रहा।

कब ‘लू’ और ‘प्रचंड लू’ की होती है घोषणा

इस बार मार्च महीने में मौसम ने जिस तरह से करवट ली है और गर्मी ने कई राज्‍यों में रिकार्ड तोड़ दिए हैं। विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो, तब उसे ‘लू’ घोषित किया जाता है। वहीं, तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाने पर प्रचंड लू की घोषणा की जाती है। श्रीवास्तव ने कहा कि मंगलवार को 35 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवाएं चलने से अधिकतम तापमान घट कर करीब 38 डिग्री सेल्सियस हो जाएगा।

Previous articleइमरान सरकार ने भारत के साथ व्‍यापार शुरू करने को दी मंजूरी, कपास और चीनी खरीदेगा पाकिस्‍तान
Next articleकल से एलपीजी सिलेंडर की कीमतें होंगी कम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here