Home देश रक्षा संबंधी 101 बस्तुओं के आयात पर लगेगा प्रतिबंध : बिपिन रावत

रक्षा संबंधी 101 बस्तुओं के आयात पर लगेगा प्रतिबंध : बिपिन रावत

11
0
  • मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए लिया बड़ा निर्णय

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच भारत सरकार मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने पर पूरा जोर लगा रही है। रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए कई हथियार प्रणाली, लड़ाकू विमान और गोला बारूद समेत 101 रक्षा संबंधी वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। जिन सामानों के आयात पर प्रतिबंध लगाना है, उनकी सूची भी बना ली गई है।

सीडीएस जनरल बिपिन रावत की अध्यक्षता में विभाग उन सैन्य सामानों की सूची तैयार कर रहा है, जिनके आयात पर प्रतिबंध लगाए जाने के बारे में विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही उन स्वदेसी सैन्य सामानों की भी सूची तैयार की जा रही है, स्वदेशी रक्षा उद्योग तैयार कर रहे हैं। इसके लिए स्वदेसी रक्षा उद्योग के मुखियाओं से बात भी की जा रही है। सेना के सूत्रों ने बताया कि तय समय सीमा के भीतर सभी प्रकार के गोला-बारूद के आयात पर प्रतिबंध लगाने की ओर ध्यान दिया जा रहा है क्योंकि यह हमारी रक्षा तैयारियों का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। अगर देश के भीतर गोला बारूद का उत्पादन किया जाता है, तो हम आपातकालीन समय के दौरान भी अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम होंगे।

देश में ही बनेगा गोला-बारूद

सूत्रों ने बताया कि इससे चीन और पाकिस्तान के साथ जारी तनाव के दौर रक्षा के क्षेत्र में विदेशी आपूर्तिकर्ताओं को दिए जाने वाली धनराशि को भी बचाया जा सकेगा। सूत्रों ने बताया कि देश के रक्षा उद्योग क्षेत्र के लोगों से बात कर इस योजना के बारे में बताया जा रहा है। उन्हें एक निश्चित समय सीमा दी जाएगी ताकि देश में गोला बारूद समेत अन्य सैन्य सामानों का भरपूर मात्रा में उत्पादन किया जा सके। इनमें हथियार प्रणाली और लड़ाकू विमान भी शामिल होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here