Home » पारा चढ़ते ही शिमला में उमड़ने लगी पर्यटकों की भीड़, 2 दिन में 30,000 वाहनों की हुई एंट्री

पारा चढ़ते ही शिमला में उमड़ने लगी पर्यटकों की भीड़, 2 दिन में 30,000 वाहनों की हुई एंट्री

  • शिमला देश की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. जैसे-जैसे मैदानी इलाकों में पारा चढ़ने लगा वैसे ही शिमला फिर से पर्यटकों से गुलजार होने लगा.
    शिमला :
    हिमाचल प्रदेश में कई खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो कि पूरे देश में अपनी हसीन वादियों के लिए फेमस है. अब हाल में सामने आई जानकारी के मुताबिक पिछले दो दिनों के दौरान कुल 30,000 वाहन शिमला में दाखिल हो चुके हैं. ये जानकारी शहर की पुलिस ने मुहैया कराई. जैसे-जैसे मैदानी इलाकों में पारा चढ़ रहा है, पर्यटक अपने वीकेंड का आनंद लेने के लिए पहाड़ी राज्य का रुख कर रहे हैं. यहां तक कि शहर में ज्यादातर होटल भी फुल है. असल में हिमाचल का मौसम होता ही ऐसा है, जिसे देख पर्यटक खुश हो जाते हैं. इस वक्त जो यहां लंबे समय तक ठहरने के लिए आ रहे हैं वे पहाड़ी राज्य की सुंदरता का आनंद ले रहे हैं. पश्चिम बंगाल की एक पर्यटक दिशा मंडल हलदार ने कहा, “हम 3 अप्रैल को यहां पहुंचे, और हमने चितकुल में बर्फ देखी. मैंने यहां पहाड़ियों में तीन बार ताजा बर्फबारी का अनुभव किया. यह एक अद्भुत अनुभव था. हम आज ट्रेन से वापस जा रहे हैं. मुझे यहां कोई समस्या नहीं हो रही है.” हम यहां आकर खुश हैं क्योंकि सब कुछ अच्छे से प्लान किया गया.” टूरिज्म से जुड़े लोगों को इससे व्यापार में बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. टूरिज्म से जुड़े एक शख्स ने कहा, “यह वर्तमान में हमारे लिए बहुत अच्छा है क्योंकि हम सर्दियों के मौसम में कम बर्फबारी के कारण अच्छा कारोबार नहीं कर सके. अब इससे कुछ भरपाई जरूर होगी. शिमला के होटल भरे हुए हैं. इससे हमारे व्यवसाय को लाभ होगा.” पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव कुमार गांधी ने कहा, “पिछले 48 घंटों के दौरान हजारों वाहन शिमला शहर में प्रवेश कर चुके हैं. विजय सुरंग के माध्यम से वाहनों की आमद 20 से 27 वाहन प्रति मिनट है, लेकिन संख्या लगभग दोगुनी हो गई है.” उन्होंने कहा, “हम वाहनों के आवागमन को नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे हैं ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े. आज देर शाम तक हम 4,000 से 4,500 और वाहनों के शहर में प्रवेश करने की उम्मीद कर रहे हैं, हम इससे निपटने के लिए तैयार हैं.”शिमला पुलिस द्वारा तैयार किए गए यातायात योजना के अनुसार, अब तक सिस्टम पूरी तरह से काम कर रहा है. अब तक हम यातायात को नियंत्रित करने के लिए जिला संसाधनों के साथ काम कर रहे हैं. वहीं अतिरिक्त बल के लिए पुलिस मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है. हिमाचल प्रदेश में हर साल हजारों पर्यटक आते हैं. साल 2021 से 2022 तक महामारी के कारण यहां लोगों का आना कम हुआ. लेकिन अब फिर से पर्यटकों की तादाद बढ़ने लगी है. पर्यटन को हिमाचल प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी माना जाता है जो कि राज्य के सकल घरेलू उत्पाद का 7.3 प्रतिशत योगदान देता है. इस साल सर्दियों के मौसम में कम बर्फबारी हुई है और अब वीकेंड टूरिस्ट फ्लो ने ट्रैवल और टूरिज्म बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए उम्मीदें बढ़ा दी हैं.

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd