Home » देश में 157 और प्रदेश में 14 नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे, केन्द्रीय मंत्रिमंडल में मिली मंजूरी

देश में 157 और प्रदेश में 14 नए नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे, केन्द्रीय मंत्रिमंडल में मिली मंजूरी

मोदी सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बदलाव के लिए दो बड़े प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक ने नए नर्सिंग कॉलेज खोलने और नेशनल मेडिकल डिवास पॉलिसी पर मुहर लगाई गई। सरकार के इस फैसले से देश में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे।

मोदी सरकार के इस फैसले की जानकारी केंद्रीय सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ओर स्वास्थ्य मंत्री मनसूख मंडाविया ने दी। केंद्रीय मंत्रियों ने बताया कि देश में जहां—जहां मेडिकल कॉलेज हैं, वहीं पर नर्सिंग कॉलेज भी खोले जाएंगे। देश में नए 157 नर्सिंग कॉलेज खोले जाने का निर्णय लिया गया है। यह कॉलेज अगले 24 महीने में तैयार हो जाएंगे। इस बाबत मनसूख मंडाविया ने कहा कि देश में 157 नए नर्सिंग कॉलेज खोलने का निर्णय हुआ है। इससे 15,000 नई नर्सिंग सीटें उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि 1570 करोड़ रु की लागत से यह नए नर्सिंग कॉलेज खोले जाएंगे। अभी देश में नर्सिंग के 5324 संस्थान हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि यह नर्सिंग कॉलेज देश के विभिन्न राज्यों में खोले जाएंगे।साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में उपकरणों की कमी को दूर करने के लिए नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023 को मंजूरी प्रदान की गई है।  दरअसल देश में मेडिकल डिवाइस की मांग बढ़ी है।इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए नेशनल मेडिकल डिवाइस पॉलिसी 2023 तैयार की गई है। वहीं सरकार के इस फैसले पर केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि भारत आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ा रहा है और बाहर से आयात को कम करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है। सरकार के इस कदम से भारत मेडिकल डिवाइस के निर्माण और इनोवेशन में वैश्विक लीडर के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का अगले 25 सालों में बढ़ते वैश्विक बाजार में 10-12 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य है। साथ ही इस फैसले से देश में मेडिकल डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा मिलेगा। नई पॉलिसी के जरिए सरकार का लक्ष्य मेडिकल उपकरणों के 100 से 300 अरब डॉलर के अंतरराष्ट्रीय बाजार में 10 से 12 फीसदी तक की हिस्सेदारी हासिल करने की है। यह अभी 1.5 फीसदी है।

मध्यप्रदेश में खुलेंगे 14 नर्सिंग कॉलेज

देश में खुलने वाले 157 नर्सिंग कॉलेज में मध्यप्रदेश का तीसरा नंबर है। मध्यप्रदेश में कुल 14 नए नर्सिंग कॉलेज अगले दो सालों में खुलेंगे। वहीं छत्तीसगढ़ में 4 नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे। सबसे ज्यादा नए नर्सिंग कॉलेज उत्तर प्रदेश में खुलेंगे। उत्तर प्रदेश मे 27 नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे। नर्सिंग कॉलेज खुलने के आंकड़ों में दूसरे स्थान पर राजस्थान है। जहां 23 नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे।

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd