Home खास ख़बरें प्रधानमंत्री मोदी आज भारत-बांग्लादेश के बीच बने मैत्री सेतु का उद्घाटन करेंगे,...

प्रधानमंत्री मोदी आज भारत-बांग्लादेश के बीच बने मैत्री सेतु का उद्घाटन करेंगे, दक्षिण त्रिपुरा से चटगांव जाना होगा आसान

11
0

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर में मैत्री सेतु पुल का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन करेंगे। यह पुल भारत और बांग्लादेश के बीच फेनी नदी पर बनाया गया है। इस पुल के बन जाने से त्रिपुरा के दक्षिणी हिस्से से बांग्लादेश के चटगांव तक पहुंचना आसान होगा। इस कार्यक्रम के अलावा मोदी आज त्रिपुरा में इन्फ्रास्ट्रक्चर से जुड़े कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री के कार्यालय से सोमवार को जारी बयान में कहा गया कि मैत्री सेतु भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय और दोस्ती के संबंधों का प्रतीक है। ये रिश्ते आगे भी जारी रहेंगे।
133 करोड़ की लागत आई
फेनी नदी त्रिपुरा और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहती है। यह पुल नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 133 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया गया है। इस पुल की लंबाई 1.9 किलोमीटर है। यह भारत में दक्षिण त्रिपुरा के कस्बे सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है।
मोदी जांच चौकी की नींव भी रखेंगे
मोदी इस कार्यक्रम के दौरान सबरूम में इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट तैयार करने के लिए नींव रखेंगे। इससे भारत-बांग्लादेश के बीच माल और यात्रियों की आवाजाही आसान होगी। इस पुल के बन जाने से पूर्वोत्तर के राज्यों के प्रोडक्ट्स को नया बाजार मिलेगा। इसके अलावा पीएम मोदी अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बने इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन भी करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here