Home भोपाल कोरोना कर्फ्यू में ढील की रणनीति बनाने मंत्री समूह की बैठक शुरू,...

कोरोना कर्फ्यू में ढील की रणनीति बनाने मंत्री समूह की बैठक शुरू, 1 जून 45 जिलों में कर्फ्यू में मिलेगी ढील, इंदौर-भोपाल सहित सात जिलों में रहेगी सख्ती

21
0

पांच प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों के लिए अलग रणनीति
भोपाल।
एक जून से प्रदेश के पांच प्रतिशत से कम कोरोना संक्रमण दर वाले जिलों में कोरोना कर्फ्यू में ढील देने की तैयारी शुरू हो गई है। इंदौर-भोपाल, सागर, रतलाम, रीवा, सीधी और अनूपपुर में कोरोना संक्रमण दर पांच फीसदी से अधिक होने पर इन जिलों में एक जून के बाद भी सख्ती जारी रहेगी। इन जिलों के लिए अलग रणनीति पर भी विचार किया जा रहा है। बताया जाता है कि अधिक संक्रमण वाले उक्त पांच जिलों को अलग-अलग क्षेत्र में बांटकर जहां संक्रमण दर सून्य से पांच प्रतिशत से कम है, वह क्षेत्र खोला जाएगा, बाकी शहर में कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा। कोरोना कफ्र्यू को समाप्त करने का प्रारूप तैयार करने के लिए सरकार द्वारा बनाई गई मंत्री समित की बैठक मंत्रालय में शुरू हो गई है।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में हो रही मंत्री समिति की बैठक में जून माह से कोरोना कर्फ्यू को सुनियोजित रूप से चरणबद्ध प्रक्रिया के अनुरूप समाप्त किए जाने पर चर्चा हो रही है। यह समिति एक जून से पांच प्रतिशत से कम संक्रमण दर वाले प्रदेश के जिलोंं को अनलॉक कर सामान्य जनजीवन बहाल करने की रणनीति पर विचार कर रूपरेखा बना रहे हैं। बैठक में प्रदेश को किस तरीके से अनलॉक करना है, जहां कोरोना कर्फ्यू रहेगा, वहां किन-किन आर्थिक गतिवधियों को कितनी छूट दी जाएगी, इस पर विचार-विमर्श किया जा रहा है।

तीसरी लहर से बचने लागू रहेगी धारा 144
मंगलवार शाम को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक जून से गविधियों को छूट दी जाएगी। उन्होंने प्रदेश की जनता का आह्वान करते हुए कहा है कि छूट के दौरान प्रदेश में धारा 144 लागू रहेगी, सभी कुछ एक साथ नहीं खुलेगा। हमें भीड़ को नियंत्रित करना है, नहीं तो कोरोना संक्रमण फिर बढ़ जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक संक्रमित दस को दस सौ को और सौ संक्रमित एक हजार को संक्रमित करेंगे। अगर पाबंदी नहीं रहेगी तो यही संक्रमण एक दिन विस्फोट हो जाएगा और तीसरी लहर आ जाएगी। ऐसे में हमें छूट के साथ पाबंदी लगाना भी जरूरी है, ताकि प्रदेश को कोरोना की तीसरी लहर से बचाए रखा जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here