Home » स्वदेश विशेष: जानापाव में बनेगा परशुराम लोक, गठित होगा ब्राह्मण कल्याण बोर्ड

स्वदेश विशेष: जानापाव में बनेगा परशुराम लोक, गठित होगा ब्राह्मण कल्याण बोर्ड

भगवान परशुराम की जन्म स्थली जानापाव मेें परशुराम लोक बनाया जाएगा। ब्राह्मण कल्याण बोर्ड का गठन होगा। भगवान परशुराम का जीवन-चरित्र स्कूली शिक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल होगा। वहीं श्रद्धालुओं के लिए लालघाटी स्थित गुफा मंदिर में विशाल भवन बनाया जाएगा। पुजारियों को पांच हजार रुपस भत्ता दिया जाएगा। मंदिरों की जमीन कलेक्टर नीलाम नहीं कर सकेंगे। यह बड़ी घोषणाएं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुफा मंदिर में भगवान परशुराम के प्रकटोत्सव और अक्षयोत्सव में कही हैं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मौके पर कहा कि मंदिरों की कोई भी गतिविधि सरकार संचालित नहीं करेगी। जितनी जमीन मंदिरों के नाम है, उनको मंदिर के पुजारी ही नीलाम कर सकेंगे, कलेक्टरों का कोई हस्तक्षेप नहीं होगा। सरकारी विद्यालयों में संस्कृत के शिक्षकों की भर्ती प्रारंभ कर दी गई है। प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 3,547 संस्कृत शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। प्रदेश के मंदिरों के पुजारियों को प्रतिमाह 5 हजार रुपए भत्ता और संस्कृत पढऩे वाले कर्मकांडी बच्चों को स्कॉरशिप देने की पहल की गई है। गुफा मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशाल भवन बनेगा।

भगवान राम को भी पढ़ाएंगे

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान ने अपने संबोधन में कहा कि कक्षा आठवीं की किताब में भगवान परशुराम के जीवन को सम्मिलित किया गया था। हम केवल अकबर को नहीं पढ़ाएंगे, हम राम को भी पढ़ाएंगे, परशुराम को भी पढ़ाएंगे। इतिहास को सही ढंग से लिखने की कोशिश करेंगे।

आततायियों का नाश करने उठाया फरसा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि भगवान परशुराम जी को न्याय के देवता के रूप में जाना जाता है। उन्होंने आततायियों का नाश करने के लिए फरसा उठाया था। उनकी प्रेरणा से प्रदेश की धरती पर गुंडे, बदमाश, नक्सलियों की खैर नहीं है। प्रदेश सरकार पूरी ताकत के साथ अभियान चला रही है।

जातिवाद का नाता तोडऩा होगा

भगवान परशुराम जन्मोत्सव में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र शास्त्री  भी शामिल हुए। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि धर्म और शास्त्र दोनों की आवश्यकता है। जातिवाद का नाता तोडऩा होगा, सभी हिंदू हैं। सभी हिंदुओं को एक होने की जरूरत है। सब एक होंगे, तभी हिंदू राष्ट बनेगा। उन्होंने कहा कि हम अभी यहां प्रवचन करने नहीं आए हैं। जल्द ही भोपाल में कथा करेंगे, अभी तो हम भोपालवासियों के दर्शन करने आए हैं।

भव्य कलश व शोभा यात्रा निकाली

भगवान परशुराम प्रकटोत्सव समारोह से पहले लालघाटी से गुफा मंदिर तक भव्य कलश और शोभा यात्रा निकाली गई। शोभा यात्रा में सैकड़ों की संख्या में महिलाएं कलश लेकर आगे चल रही थीं, पीछे रथ पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, गुफा मंदिर श्री रामानंद आश्रम के महंत श्रीश्री 1008 रामप्रवेशदास जी महाराज, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, विधायक रामेश्वर शर्मा, पूर्व महापौर आलोक शर्मा और अन्य लोग शामिल हुए। समारोह में शामिल होने आए पं. धीरेंद्र शास्त्री का भी ऐतिहासिक स्वागत किया गया।

Related News

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd