Home » राजनीतिक दलों ने गांव के लोगों को बांटकर दुकानें चलाईं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

राजनीतिक दलों ने गांव के लोगों को बांटकर दुकानें चलाईं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पंचायती राज दिवस के अवसर पर सोमवार को रीवा में राष्ट्रीय पंचायती राज सम्मेलन आयोजित किया गया। पंचायती राज सम्मेलन को संबोधित करने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रीवा पहुंचे और विंध्य को एक साथ कई सौगातें दीं। प्रधानमंत्री मोदी ने रीवा के एसएएफ ग्राउंड में आयोजित पंचायती राज दिवस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कांग्रेस और कमलनाथ पर जमकर निशाना साधा। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूज्य बापू कहते थे, भारत की आत्मा गांवों में बसती है। लेकिन कांग्रेस ने महात्मा गांधी के विचारों को भी अनसुना कर दिया। नब्बे के दशक में पंचायती राज के नाम पर खानापूर्ति जरूर की गई, लेकिन फिर भी पंचायतों की तरफ उतना ध्यान नहीं दिया गया, जितने की जरूरत थी। राजनीतिक दलों ने गांव के लोगों को बांटकर अपनी दुकानें चलाई हैं। छिंदवाड़ा वालों पर प्रदेश की जनता ने भरोसा किया, लेकिन वे विकास को लेकर उदासीन ही रहे, उन्होंने जनता की अनदेखी की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कांग्रेस नेता कमलनाथ का नाम लिए बिना कहा कि ‘मैं कई बार सोचता हूं कि छिंदवाड़ा के जिन लोगों पर, आपने लंबे समय तक भरोसा किया, वो आपके विकास को लेकर, इस क्षेत्र के विकास को लेकर इतना उदासीन क्यों रहे?Ó इसका जवाब, कुछ राजनीतिक दलों की सोच में है। आजादी के बाद जिस दल ने सबसे ज्यादा समय तक सरकार चलाई, उसने ही हमारे गांवों का भरोसा तोड़ दिया। गांव में रहने वाले लोग, गांव के स्कूल, गांव की सड़कें, गांव की बिजली, गांव में भंडारण के स्थान, गांव की अर्थव्यवस्था, कांग्रेस शासन के दौरान सबको सरकारी प्राथमिकताओं में सबसे निचले पायदान पर रखा गया। देश की आधी से ज्यादा आबादी जिन गांवों में रहती है, उन गांवों के साथ इस तरह सौतेला व्यवहार करके देश आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए 2014 के बाद, जब आपने हमें सेवा का अवसर दिया, तो हम गांव की अर्थव्यवस्था को, गांव में सुविधाओं को, गांव के लोगों के हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता में ले आए हैं। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदेश के विकास से जुड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

गरीबों का पैसा बीच में लूटा जाता था

प्रधानमंत्री मोदी ने पंचायती राज सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे गांव के लोगों का पहले देश के बैंकों पर अधिकार ही नहीं माना जाता था। उन्हें भुला दिया गया था। गांव के ज्यादातर लोगों के पास न बैंक खाते होते थे और न ही उन्हें बैंकों से सुविधा मिलती थीं। बैंक खाता न होने की वजह से, सरकार जो पैसा गरीबों को भेजती थी, वो भी बीच में ही लूट जाता था। हमारी सरकार ने इसे भी पूरी तरह बदल दिया है। हमने जन-धन योजना चलाकर गांव के 40 करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाते खुलवाए। हमने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से पोस्ट ऑफिस का उपयोग कर गांवों तक बैंकों की पहुंच बढ़ाई। आज इसका प्रभाव देश के हर गांव में नजर आ रहा है। 

पूर्ववर्ती सरकारों ने गांवों के साथ अन्याय किया

प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारें गांव के लिए पैसे खर्च करने से बचती थीं। गांव अपने आप में कोई वोटबैंक तो था ही नहीं, इसलिए उन्हें नजरअंदाज किया जाता था। गांव के लोगों को बांटकर कई राजनीतिक दल अपनी दुकान चला रहे थे। भाजपा ने गांवों के साथ हो रहे इस अन्याय को भी समाप्त कर दिया है। हमारी सरकार ने गांवों के विकास के लिए भी तिजोरी खोल दी। हर घर जल योजना पर साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किया जा रहा हैं। पीएम आवास योजना पर भी लाखों करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। दशकों से अधूरी पड़ी सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एक लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत भी सरकार ने ढाई लाख करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजे हैं। मध्यप्रदेश के लगभग 90 लाख किसानों को भी साढ़े 18 हजार करोड़ रुपए इस योजना के तहत मिले हैं।

करोड़ों दीदीयों को लखपति दीदी बनाया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा की सरकार ने देश की करोड़ों महिलाओं को घर की मालकिन बनाया है। आज के समय में प्रधानमंत्री आवास का हर घर लाख रुपए से भी ज्यादा का होता है। भाजपा ने देश में करोड़ों दीदी को लखपति दीदी बनाया है। मैं इन सभी लखपति दीदीयों को प्रणाम करता हूं। आप आशीर्वाद दीजिए कि देश में और कोटि-कोटि दीदी भी लखपति बनें इसके लए हम काम करते रहें। यहां चार लाख लोगों का उनके अपने पक्के घर में गृह प्रवेश हुआ है। बहुत बड़ी संख्या में लखपति दीदी बन गई हैं। 

Related News

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd