Home » समरसता व्याख्यानमाला में मोहन भागवत ने कहा- हिंदू को संगठित करने का काम कर रही आरएसएस

समरसता व्याख्यानमाला में मोहन भागवत ने कहा- हिंदू को संगठित करने का काम कर रही आरएसएस

आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने मानस भवन सभागार में समरसता व्याख्यानमाला को संबोधित किया। मोहन भागवत ने कहा कि संघ हिंदू समाज को संगठित करने का काम कर रहा है। धर्म समाज में पहले भेदभाव को दूर करने का काम करता हैं। कोई अपवित्र नहीं है, कोई ऊंचा नीचा नहीं है, सब सामान्य है एक में सब है, सब में एक है, इस भावना से हमें आगे बढऩा होगा। आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत ने कहा कि स्वार्थ के स्वभाव ने हमको ऊंच-नीच सिखा दिया। अब समय जागने का है, धर्म को जानने के लिए सत्य पर चलना पड़ता है, कहीं भी भेद का समर्थन अध्यात्म में नहीं है। समरसता के कार्यक्रम को चलाने की जरूरत फिर से है, समरसता केवल भावना से नहीं उस पर अमल करने से आती है, भेद का भाव को लेकर चलने वाले को आगे चलकर बुर्का ओढऩा पड़ता है, कोई ऊंच-नीच नहीं है सब समान है हम सब भारत माता के पुत्र हैं।

समरसता के साथ भारत विश्व गुरु बनना चाहिए

उन्होंने आगे कहा कि गलती को ठीक करना है, गलती करने वाले को ठीक नहीं करना। जातिवाद, छुआछूत हजारों साल पुरानी बीमारी है, इस बीमारी से लडऩे के लिए बहुत सतर्क समझदारी से चलना होगा। जो लोग घर छोड़कर चले गए उनको भी हम वापस लाएंगे, समरसता के साथ भारत विश्व गुरु बनना चाहिए।

संतों की कोई जाति नहीं होती

अपना दायरा बढ़ाना होगा, तब समरसता होगी। यही राष्ट्रीय कर्तव्य है, जैसा बोलते हैं, वैसा करना पड़ेगा तब जाकर सामाजिक समरसता आएगी। सिर्फ  लोगों का जमावड़ा सामाजिक समरसता नहीं है, सबकी सोच, लक्ष्य एक होना चाहिए। संतों की कोई जाति नहीं होती, इसलिए उनकी जयंती, समारोह में सभी जाति के लोग शामिल होना चाहिए।

भड़काने वालोंं को सामाजिक समरसता से जवाब दें

मोहन भागवत ने कहा कि जो लोग देश को तोडऩे और लोगोंं को भड़काने का कार्य कर रहे हैं उन्हें सामाजिक समरसता से जवाब दें। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि छुआछूत की आदत हजारों साल पुरानी है इसे अब बदलने का समय आ गया हैं क्योंकि हमें हिंदू राष्ट्र बनाना है।

हिंदुओं को संगठित कर रही आरएसएस

मोहन भागवत ने कहा कि आरएसएस का कार्य हिंदु धर्म के लोगों को संगठित करने का है जो आरएसएस अपना कार्य सही तरीके से कर रही है।

Related News

Swadesh Bhopal group of newspapers has its editions from Bhopal, Raipur, Bilaspur, Jabalpur and Sagar in madhya pradesh (India). Swadesh.in is news portal and web TV.

@2023 – All Right Reserved. Designed and Developed by Sortd