Home इंदौर संत सिंगाजी थर्मल पॉवर स्टेशन में लगी आग, तीन घंटे की मशक्कत...

संत सिंगाजी थर्मल पॉवर स्टेशन में लगी आग, तीन घंटे की मशक्कत के बाद पाया काबू

40
0
  • परियोजना के कबाड़ में भड़की आग, विद्युत गृह को नहीं हुआ नुकसान

खंडवा। संत सिंगाजी ताप विद्युत परियोजना में रविवार दोपहर अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया परियोजना के कोल हैंडलिंग सिस्टम (सीएचपी) के समीप मैदान में सुखी घास से शुरू हुई आग कबाड़ गोदाम तक पहुंच गई। यहां रखे नए और पुराने कन्वेयर बेल्ट, आइल, प्लांट के कबाड़ आग की चपेट में आने से परियोजना के ऊपर धुएं के काले बदल छा गए।

आग परियोजना के विद्युत गृह से करीब एक किलोमीटर दूर लगने से विद्युत उत्पादन सहित अन्य कोई कार्य प्रभावित नहीं हुआ। विदित हो कि परियोजना के 2 दिन के भ्रमण पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर शुक्रवार रात अचानक यहां आए थे। परियोजना की प्रथम और द्वितीय चरण की इकाइयों का जायजा लेने और श्रमिकों एवं कर्मचारियों से चर्चा उपरांत में शनिवार रात 11:00 बजे ही भोपाल के लिए रवाना हुए थे, वहीं रविवार करीब 12:15 बजे परियोजना में आग लगने की घटना हो गई।

संत सिंगाजी परियोजना में गर्मी के मौसम में हर वर्ष आग लगने की घटनाएं सामने आती है 30 से 40 एकड़ में फैली परियोजना के अधिकांश मैदानी भाग में घास और झाडिय़ां होने के कारण गर्मी के दिनों में आग भड़क जाती है। इससे स्क्रैप सहित कोयला और अन्य सामग्री की नुकसानी सामने आती है, इसके बावजूद भी परियोजना प्रबंधन द्वारा रखरखाव में कोताही बढ़ती जा रही है।

सिंगाजी परियोजना के पीआरओ और अधीक्षण यंत्री आर पी पांडे ने बताया कि आग से परियोजना में किसी प्रकार की बड़ी नुकसान या जनहानि नहीं हुई है आग पर काबू पा लिया गया है आग से निपटने के लिए परियोजना के दो अग्निशमन वाहनों के अलावा मूंदी, खंडवा और नर्मदा नगर के भी अग्निशमन वाहनों की मदद ली गई।

Previous articleममता बनर्जी का करीबी छत्रधर महतो गिरफ्तार, ट्रेन हाईजैक करने के आरोप में एनआईए ने की कार्रवाई
Next articleअमित शाह से मिले शरद पवार और प्रफल्ल पटेल, शाह बोले- ये बताने की बात नहीं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here