सीएम शिवराज ने किया पंचकर्म वेलनेस सेंटर का लोकार्पण, मिलेगी पंचसितारा उपचार सुविधा

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

मध्य प्रदेश के लोगों को अब पंचकर्म की सुविधा लेने के लिए केरल और दक्षिणी राज्य राज्यों की यात्रा नहीं करना पड़ेगी । क्योंकि अब प्रदेश की राजधानी भोपाल आयुर्वेद और पंचकर्म का हब बन रही है। पंडित खुशीलाल शर्मा आयुर्वेदिक कॉलेज कैंपस के पास मध्य प्रदेश का सबसे बेहतरीन फाइव स्टार पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी एवं वेलनेस सेंटर बनकर तैयार है। जिसका लोकार्पण आज सीएम शिवराज सिंह चौहान ने नवीन पंचकर्म वेलनेस सेंटर में पहुंचकर किया।

Bhopal Health News: सीएम शिवराज ने किया पंचकर्म वेलनेस सेंटर का लोकार्पण  मिलेगी पंचसितारा होटल जैसी उपचार सुविधा - Bhopal Health News CM Shivraj  inaugurated Panchkarma ...


कार्यक्रम में आयुष विभाग के राज्यमंत्री रामकिशोर कांवरे, सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर और विधायक पीसी शर्मा उपस्थित थे। इस अवसर पर सीएम शिवराज ने आयुर्वेद विज्ञान में शोध बढ़ाने पर जोर देते हुए कहा कि आज पूरी दुनिया के लोगों का तेजी से भारतीय आयुर्वेद चिकित्सा पर भरोसा बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद के अध्येता आयुर्वेद में नए-नए शोध कार्य करें, इसके लिए जो चाहिए वो सरकार उन्हें उपलब्ध कराएगी। पंचकर्म वेलनेस सेंटर के शुभारंभ के बाद भोपाल के पं. खुशीलाल आयुर्वेद शासकीय चिकित्सालय का नाम भी देश में सबसे अच्छे पंचकर्म की सेवा देने वाली संस्थाओं की सूची में शामिल हो गया है। इस पंचकर्म सेंटर को किसी पांच सितारा होटल की सुविधाओं जैसा तैयार किया गया है।

ये भी पढ़ें:  कांग्रेस नेता के 6 साल के भतीजे की अपहरण के बाद हत्या, 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार

क्या है पंचकर्म –


पंचकर्म का अर्थ पांच वेरियस थेरेपीस का कॉम्बिनेशन है । इस प्रोसेस से शरीर को बीमारियों और कुपोषण द्वारा छोड़े गए विषैले पदार्थों को बाहर करने के लिए होता किया जाता है ।

कमरों का किराया 700 से लेकर 4900 रुपए तक –

पंचकर्म सुपर स्पेशलिटी एवं वैलनेस सेंटर में मरीजों के लिए 200 बिस्तर की सुविधा है । यहां पर करीब 50 अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त बिस्तर भी बनाए गए हैं । अस्पताल के डाक्टरों ने बताया कि पंचकर्म एंड वेलनेस सेंटर में कुल 50 बेड हैं। इनमें सेमी प्राइवेट वार्ड, डीलक्स रूम और पांच सितारा होटल की तरह सुपर डीलक्स रूम बनाए गए हैं। डीलक्स रूम में सिंगल और डबल बेड के साथ ही अटेंडर के रुकने की भी व्यवस्था रहेगी।

ये भी पढ़ें:  हरियाणा से पार न पा सकी मध्य प्रदेश की कबड्डी बालिका टीम
इस खबर में पढ़िए भोपाल में देश का पहला सरकारी पंचकर्म एंड वेलनेस सेंटर बनकर  हुआ तैयार

यहां कमरों का किराया 700 से लेकर 4900 रुपए तक रखा गया है। पंचकर्म की सुविधाओं को लेने के इच्छुक लोग अलग-अलग दरों पर कमरा बुक कर सकते हैं । ऐसा भी नहीं है कि कोई भी जाकर पंचकर्म की सुविधा का लाभ ले सकेगा सबसे पहले मरीज को यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा उसके बाद नाड़ी वैद्य विशेषज्ञ उसकी जांच करेंगे अगर जरूरत होगी तभी पंचकर्म और मैंने सेंटर में भर्ती किया जाएगा।

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह होगी बुकिंग

आयुष विभाग और एमपी टूरिज्म डिपार्टमेंट इस यूनिट का संचालन करेगा । क्वालिटी फूड और अच्छी हाउसकीपिंग हो सके, इसके लिए पर्यटन विभाग काम संभालेगा । पंचकर्म यूनिट का मैनेजमेंट आयुर्वेदिक कॉलेज के जिम्मे रहेगा। इस सेंटर में पंचकर्म के लिए ऑनलाइन पोर्टल से भी लोग अपनी पसंद के रूम और सुईट बुक करा सकेंगे। सुपर डीलक्स रूम से लोग सीधे कलियासोत डैम के नजारे भी देख सकेंगे।

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Recent News

Related News