Home भोपाल ‘गांव-गांव’ पहुंच रहे हैं विद्यार्थी परिषद के चलित ‘आरोग्य केंद्र‘

‘गांव-गांव’ पहुंच रहे हैं विद्यार्थी परिषद के चलित ‘आरोग्य केंद्र‘

11
0
  • आरोग्य अभियान के दूसरे चरण में भोपाल के ग्रामीण इलाकों में अब कोविड केयर किट आपके द्वार

स्वदेश संवाददाता, भोपाल।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा शुरू किया हुआ आरोग्य अभियान के पहले चरण में जहां परिषद के कार्यकर्ताओं ने भोपाल शहर की 40 बस्तियों में 5400 अधिक परिवारों तक पहुंच कर स्वास्थ्य सर्वेक्षण किया, वहीं अब आरोग्य अभियान के दूसरे चरण में अभाविप के कार्यकर्ता चलित आरोग्य केंद्रों के माध्यम से भोपाल के ग्रामीण इलाक़ों में भी पहुंच कर स्वास्थ्य सर्वेक्षण में थर्मल स्क्रीनिंग, ऑक्सीजन जांच, नि:शुल्क दवाई वितरण के साथ, हेल्पलाइन के माध्यम से डॉक्टर द्वारा परामर्श एवं वैक्सीन के लिए जागरुक करने का काम कर रहे हैं। मंगलवार 25 मई को पहले दिवस परिषद के ये चलित आरोग्य केंद्र ग्राम बोहरी, बरखेड़ा सालम, गेहूंखेड़ा, बोरदा आदि गांवों में पहुँचे।

वैक्सीनेशन के लिए कर रहे जागरूक

आरोग्य अभियान के दौरान चलित आरोग्य केंद्रों के माध्यम से परिषद कार्यकर्ता गाँवों में जाकर लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह की भ्रांतियां हैं जिन्हें कार्यकर्ता बातचीत के दौरान समाधान करते हैं। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने, 2 गज की दूरी का पालन करने के लिए भी प्रेरित करते हैं।

हेल्पलाइन से परामर्श

स्वास्थ सर्वेक्षण में संदिग्ध लक्षण पाए जाने वाले ग्राम वासियों को अभाविप द्वारा संचालित डाक्टर हेल्पलाइन के माध्यम से नि:शुल्क परामर्श भी कार्यकर्ताओं द्वारा दिलवाया जा रहा है।

कोविड केयर किट आपके द्वार

संदिग्ध लक्षण वाले मरीज़ों को प्राथमिक दवाओं वाली कोविड केयर किट का भी निशुल्क वितरण अभाविप के कार्यकर्ताओं द्वारा ग्रामीण इलाकों में किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here