Home भोपाल मप्र में दिसंबर तक टीके से पूरी आबादी हो जाएगी सुरक्षित

मप्र में दिसंबर तक टीके से पूरी आबादी हो जाएगी सुरक्षित

19
0
  • सितंबर तक रोज लगेंगे 9.6 लाख टीके, फिर अक्टूबर से दिसंबर तक डेली 7.8 लाख डोज
  • अगली दो तिमाही में हफते में चाार दिन टीकाकरण के लिए 938 लाख डोज की जरूरत

भोपाल। सोमवार को मध्यप्रदेश में 16 लाख 95 हजार टीके लगाने के बाद वयस्क आयु वाले सभी लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य लेकर कार्ययोजना तैयार की गई है जिसके अनुसार अगले छह महीने में नौ करोड़ 38 लाख खुराक दी जाएगी। सोमवार की तरह अगला महाअभियान 1 जुलाई को चलेगा। इस बीच हर हफ्ते चार दिन टीकाकरण किया जाएगा। बच्चों के लिए अलग से ऐसा कोई अभियान नहीं चलेगा।

स्वास्थ्य विभाग के अफसरों की मानें तो दो तिमाही (क्वार्टर) में दिसंबर तक सभी लक्षित हितग्राहियों (टारगेट ग्रुप)का टीकाकरण पूरा हो जाएगा। सितंबर तक हफ्ते में चार दिन रोजाना करीब 9.6 लाख टीके लगाने और अक्टूबर से दिसंबर तक रोज 7.8 लाख टीके हफ्ते में चार दिन लगाने होंगे। तब सौ फीसदी वैक्सीनेशन पूरा हो पाएगा।

सितंबर अंत तक 5.35 करोड़ डोज की जरूरत

टीकाकरण के काम को साल के अंत तक पूरा करने के लिए अब सितंबर तक करीब 5.35 करोड़ डोज (4.03 करोड़ फस्र्ट डोज और 1.32 करोड़ सेकेण्ड़) की जरूरत होगी। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 5.49 करोड़ लोगों के टीकाकरण का टारगेट तय किया गया था। इनमें करीब 1.46 करोड़ लोगों को पहला टीका लगाया जा चुका है। सिंतबर तक करीब 4.03 करोड़ पेंडिंग हितग्राहियों को टीके लगाए जाएंगे। वहीं सितंबर तक 1.32 करोड़ लोगों को दूसरा टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अक्टूबर से दिसंबर के बीच 4.03 करोड़ लोगों को दूसरी खुराक दी जाएगी।

तीसरी लहर के पहले 5.35 करोड़ टीके लगाने की तैयारी की गई है। इस लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंकाएं व्यक्त की गई हैं किन्तु स्वास्थ्य विभाग का फोकस अभी वयस्क आबादी को कवर करने पर है।

Previous articleवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप : न्यूजीलैंड पहली पारी में 249 रन पर सिमटी, भारत पर 32 रन की बढ़त; शमी ने 4 और ईशांत ने 3 विकेट झटके
Next articleएक जुलाई से प्रदेश में फिर चलेगा टीकाकरण अभियान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here