Home भोपाल एक मिनट में हवा से दस लीटर ऑक्सीजन बनाने वाले ढाई हजार...

एक मिनट में हवा से दस लीटर ऑक्सीजन बनाने वाले ढाई हजार कंसंट्रेटर मप्र को जल्द मिलेंगे

42
0
  • स्वास्थ्य विभाग को मिलेगी 402 वेंटिलेटर की खेप, हफ्ते भर के भीतर आने की संभावना

भोपाल। कोरोना के इलाज में ऑक्सीजन का महत्वपूर्ण योगदान है। मप्र के साथ अन्य राज्यों में तेजी से बढ़े मरीजों के कारण ऑक्सीजन की आवक में कमी आई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने 2500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदी का ऑर्डर दे दिया है। अफसरों की मानें तो प्रत्येक कंसंट्रेटर एक मिनट में 10 लीटर ऑक्सीजन हवा से खींचकर तैयार करेगा। ये कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए बड़ी राहत मिलेगी। अगले सात दिनों में इनके मप्र पहुंचने की संभावना है।

8 हजार जंबो और 3 हजार छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर भी मिलेंगे

ऑक्सीजन की व्यवस्था सुचारू तौर पर अस्पतालों में पहुंचाने का जिम्मा संभाल रहे एक अधिकारी की मानें तो 8 हजार जंबो सिलेंडर और तीन हजार छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर भी प्रदेश के अस्पतालों को जल्द मिलेंगे। इसके लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी मिल गई है। ये सिलेंडर पहुंचने के बाद अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी काफी हद तक दूर हो सकेगी।

केन्द्र से मिलेंगे 402 वेंटिलेटर

कोरोना मरीजों की बढ़ती रफ्तार और लगातार हो रहीं मौतों के मामले लोगों को डऱा रहे हैं। अस्पतालों में गंभीर मरीजों को एडमिट होने के लिए कई दिनों का इंतजार करना पड़ रहा है। सबसे ज्यादा संकट ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड और वेंटिलेटर का हो रहा है। मप्र में उत्पन्न हुए इस संकट में केन्द्र सरकार जल्द ही मदद पहुंचाएगी। एक सप्ताह के भीतर केन्द्र से 402 वेंटिलेटर मप्र को मिलेंगे। ढाई हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खेप भी प्रदेश को मिलेगी। इसके ऑर्डर कर दिए गए हैं। सप्ताह भर के भीतर 900 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मप्र पहुंच जाएंगे।

Previous articleकोरोना के कारण डिप्रेशन में जा रहे एम्स डॉक्टर, साप्ताहिक क्वारेंटाइन सुविधा मांगी
Next articleदावा था पोर्टल से मिलेगी खाली बिस्तरों की जानकारी, हकीकत- सिर्फ अस्पतालों की लिस्ट दिख रही

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here