Home भोपाल लोगों को कोरोना संकट से सतर्क करने 23 मार्च से एक सप्ताह...

लोगों को कोरोना संकट से सतर्क करने 23 मार्च से एक सप्ताह तक दिन में दो बार बजेगा सायरन

8
0

भोपाल। कोरोना संकट के प्रति आमजन को संवेदनशील बनाने के लिए मंगलवार 23 मार्च से एक सप्ताह तक पूरे प्रदेश में प्रतिदिन सुबह 11 और शाम सात बजे शहरी क्षेत्रों में दो मिनट के लिए सायरन बजाया जाएगा। यह कदम इसलिए उठाया गया है ताकि लोगों को याद रहे कि उन्हें मास्क पहनना है और शारीरिक दूरी का पालन करना है। भवनों में स्थापित और पुलिस वाहनों पर ये सायरन बजाए जाएंगे। इसके बाद जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधि, स्वयंसेवी संगठनों के सहयोग से शहरों में चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान के अंतर्गत गतिविधियों को संचालित करेंगे।

कोरोना संक्रमण के रोकथाम और बचाव के लिए सोमवार को अपर मुख्य सचिव गृह डॉ. राजेश राजौरा ने सभी कलेक्टरों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे जिले, जहां कोरोना के साप्ताहिक पॉजिटिव प्रकरण का प्रतिदिन का औसत बीस से ज्यादा है वहां जिला आपदा प्रबंधन समूह त्यौहारों में भाग लेने वालों की संख्या निर्धारित करेंगे।

समूह ही तय करेगा कि सामाजिक कार्यक्रम, विवाह या अंतिम संस्कार में भाग लेने वालों की संख्या क्या हो। सामाजिक तथा धार्मिक त्यौहार में जुलूस या मेले का आयोजन नहीं होगा। मास्क न लगाने के कारण जिन नागरिकों पर जुर्माना लगाया गया है, उन्हें औद्योगिक विकास निगम द्वारा जीवन शक्ति योजना के तहत तैयार फेस मास्क का नि:शुल्क वितरण किया जाए।

महाराष्ट्र आने-जाने वाली बसों का परिवहन बंद ही रहे

कलेक्टरों से कहा गया है कि महाराष्ट्र की सीमा पर वस्तुओं तथा सेवाओं को छोड़कर यात्री परिवहन प्रतिबंधित किया गया है। बसों का परिवहन बंद करने के आदेश का प्रभावी पालन कराया जाए।

जनसुनवाई को लेकर निर्णय ले सकते हैं कलेक्टर

गृह विभाग ने कलेक्टरों से कहा कि जनसुनवाई को आगे जारी रखना है या नहीं, इसके लिए बारे में निर्णय कलेक्टर लें। वे जहां ठीक समझें वहां 30 अप्रैल तक जनसुनवाई स्थगित करने का निर्णय ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here