Home भोपाल एक-एक दाना खरीदेगी सरकार, औने-पौने दाम में न बेचे फसल: मुख्यमंत्री

एक-एक दाना खरीदेगी सरकार, औने-पौने दाम में न बेचे फसल: मुख्यमंत्री

11
0
  • गेहूं की खरीदी कल से, एक समय में बीस से ज्यादा किसान नहीं होंगे जमा

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल

बारिश और ओलावृष्टि की वजह से प्रभावित हुई गेहूं, चना, मसूर और सरसों की सरकारी खरीद शनिवार 27 मार्च से प्रारंभ होगी। गेहूं फि लहाल इंदौर-उज्जैन संभाग में खरीदा जाएगा। कोरोना संक्रमण को देखते हुए तय किया है किसी भी केंद्र में एक समय में बीस से अधिक किसानों को एकत्र नहीं होने दिया जाएगा। इधर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों की उपज का एक-एक दाना सरकार खरीदेगी, लिहाजा किसान औने-पौने दाम पर फसल न बेचे।

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार गेहूं की खरीदी के लिए प्रदेशभर में साढ़े चार हजार से अधिक केंद्र बनाए गए हैं। वहीं चना, मसूर और सरसों के लिए उपार्जन केंद्रों की संख्या 1,085 है। इंदौर-उज्जैन संभाग में गेहूं की बोवनी अन्य जगहों की तुलना में पहले हो जाती है। इसे देखते हुए आगामी 27 मार्च से इन संभागों में खरीदी शुरू होगी। जबकि अन्य संभागों में एक अप्रैल से खरीदी होना है।

औने-पौने दाम पर फसल न बेंचे किसान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने असम दौरे पर जाने से पहले गुरुवार को मीडिया से चर्चा में कहा शनिवार से उपार्जन प्रारंभ होगा। इसमें कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। बीस से अधिक किसानों को एक समय में उपार्जन केंद्र में एकत्र नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए सहकारिता विभाग ने प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों से कहा है वे सख्ती से कोरोना के दिशा-निर्देशों को लागू करें। बिना मास्क लगाए या गमछे से मुंह ढके, कोई भी व्यक्ति उपार्जन केंद्र में नहीं आना चाहिए। शारीरिक दूरी का पालन भी हर हाल में सुनिश्चित कराया जाना है। उन्होंने कहा कि किसान चिंता न करें। उनकी उपज का एक-एक दाना सरकार खरीदेगी, इसलिए वे जल्दबाजी में औने-पौने दाम पर फसल न बेंचे।

लगाया रुद्राक्ष का पौधा

मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट पार्क में आज रूद्राक्ष का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रुद्राक्ष भगवान शिव को प्रिय है। यह इसी कामना से लगाया है कि भगवान शिव सबका कल्याण करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here