Home भोपाल वैक्सीन का सेकेण्ड डोज लेने के बाद 28 दिन के पहले रक्तदान...

वैक्सीन का सेकेण्ड डोज लेने के बाद 28 दिन के पहले रक्तदान पर रोक

38
0
  • पहला टीका लगवाने के बाद 56 दिन बाद ही कर सकेंगे ब्लड़ डोनेट

भोपाल। कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाने के बाद रक्तदान (ब्लड़ डोनेट) करने वाले को 28 दिनों तक इंतजार करना होगा। यानि कि पहली खुराक लेने के बाद संबंधित व्यक्ति 56 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेगा। राष्ट्रीय रक्त संचरण परिषद (एनबीटीसी) ने हाल में एक आदेश जारी कर कहा है कि कोरोना वैक्सीन की अंतिम खुराक लेने के 28 दिन बाद तक कोई व्यक्ति रक्तदान नहीं कर सकता है। एनबीटीसी के शासकीय निकाय की 17 फरवरी को हुई 30वीं बैठक में कोविड-19 का टीका लगवाने के बाद रक्तदान नहीं करने की मियाद वैक्सीन की आखिरी डोज लेने के 28 दिन बाद तक की तय की गई है।

रक्तदान के लिए इतना इंतजार

प्रशासनिक आदेश में कहा गया कि टीके की दूसरी खुराक लगवाने के बाद रक्तदान करने वाले को 28 दिनों तक इंतजार करना होगा। जिसका मतलब है कि पहली खुराक लेने के बाद वह 56 दिनों तक रक्तदान नहीं कर सकेगा। राज्य रक्ताधान परिषद के संचालक ने आदेश जारी करते हुए सभी सीएमएचओ, सिविल सर्जन, मेडिकल कॉलेजों के डीन, रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव और सभी प्रायवेट ब्लड़ बैंकों को आदेश जारी किए हैं।

शराब के सेवन से बचने का निर्देश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को 28 दिनों के अंतराल पर टीके की दो खुराक लेने की जरूरत होती है. इसने कहा है कि दूसरा टीका लेने के दो हफ्ते बाद सामान्य तौर पर एंटीबॉडी की सुरक्षात्मक स्तर का विकास होता है। मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि कोविड-19 का टीका लगवाने के बाद लोगों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here