Home भोपाल आज से सप्ताह में 6 दिन स्कूल, लेकिन अभिभावकों में डर बरकरार

आज से सप्ताह में 6 दिन स्कूल, लेकिन अभिभावकों में डर बरकरार

35
0
  • 40 फीसदी ही दे रहें स्कूल जाने की अनुमति

भोपाल। गुरुवार से 9वीं व 10वीं की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके साथ ही सप्ताह में 6 दिन तक स्कूलों में कक्षाएं लगने लगेगी। सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्या सुधाकर पाराशर ने बताया, कि जिला प्रशासन की ओर से 9वीं और 10वीं की कक्षाओं के लिए बुधवार और शनिवार तय किया गया है। लेकिन हमने गुरूवार को 9वीं व 10वीं के विद्यार्थियों को अभिभावकों के सहमति पत्र के साथ स्कूल बुलाया है, ताकि हमें यह पता चले, कि कितने अभिभावक ऐसे हैं, जो अपने बच्चे को स्कूल भेजने में सहमति दे रहे हैं।

इसके बाद आगे की गतिविधि तय की जाएंगी। उन्होंने कहा, कि अभी भी अभिभावक बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं। केवल 40 अभिभावकेां की ही सहमति 11वीं व 12वीं की कक्षाओं के लिए मिली थी। इस बार 9वीं व 10वीं के लिए देखना होगा, कि अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं या फिर ऑनलाइन पढ़ाई से ही संतुष्ट हैं। क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर की आहट उन्हें सचेत भी कर रही है और डरा भी रही है।

जबकि शासन के आदेश के अनुसार पहले दिन नौवीं एवं 10वीं की कोई क्लास नहीं लग सकेगी, क्योंकि शनिवार को 9वीं एवं बुधवार को 10वीं का शेड्यूल तय किया गया है। बाकी दिनों में 11वीं-12वीं की कक्षाएं लगाई जाएगी। 12वीं की कोचिंग क्लासेस भी गुरुवार से शुरू हो सकेंगी।

शासन ने कक्षाओं के जो शेड्यूल तैयार किया है, उसके अनुसार 9वीं की कक्षा शनिवार, वहीं 10वीं की कक्षा बुधवार । इसी तरह 11वीं मंगलवार और शुक्रवार तथा 12वीं सोमवार व गुरूवार को चलाई जाएगी। ऑनलाइन कक्षाएं पहले की ही तरह जारी रहेगी।
कक्षा नौवीं और 10वीं के स्कूल 50फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे। सप्ताह में सिर्फ एक दिन ही कक्षाएं संचालित की जाएगी।

स्कूलों में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। स्कूलों में तैराकी, प्रार्थना सभा तथा खेलकूद की गतिविधियां अभी शुरू नहीं होगी। वहीं निजी स्कूल संचालकों की तरफ से सौ फीसदी उपस्थिति के साथ कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित करने की मांग उठाई जा रही है। ।

Previous articleतीसरी लहर की आशंका के बीच दमोह में सर्वाधिक 15 नए संक्रमित
Next articleसंस्कृत पाठशालाओं की संबद्धता के लिए आवेदन आमंत्रित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here