Home भोपाल प्रदेश में आज से सप्ताह में 5 दिन कफ्र्यू में राहत, 15...

प्रदेश में आज से सप्ताह में 5 दिन कफ्र्यू में राहत, 15 जून तक रहेगी सख्ती, नाइट कर्फ्यू रहेगा जारी, शनिवार-रविवार को भी लॉकडाउन

15
0
  • हर जिले में आपदा प्रबंधन समूह लेंगे छूट का निर्णय
  • भीड़ जमा होने की संभावना वाले सभी आयोजनों पर रोक

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

प्रदेश में कल से कोरोना कर्फ्यू में राहत दी जाएगी, लेकिन रात को कर्फ्यू जारी रहेगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोरोना वायरस का संकट अभी टला नहीं है, लिहाजा सतर्कता बरतने की बहुत अधिक आवश्यकता है। कोरोना कर्फ्यू फिलहाल दिन में कुछ छूट के साथ 15 जून तक जारी रहेगा।

कर्फ्यू में छूट को लेकर बनाई गई मंत्री समूह की समिति की सिफारिश पर प्रदेश में कल से अनलॉक किया जाएगा,लेकिन प्रत्येक जिले के लिए दी जाने वाली छूट वहां की आपदा प्रबंधन समूह के निर्णय पर आधारित होगी। प्रमुख तौर पर समूचे जिले में दिन के कफ्र्यू में छूट रहेगी, लेकिन रात 8 बजे से अगले दिन सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। भोपाल जिले की ही बात की जाए तो फिलहाल सप्ताह में 5 दिवस दिन के कफ्र्यू में छूट होगी, जबकि शुक्रवार की रात आठ बजे से सोमवार की सुबह छह बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा, अर्थात शनिवार व रविवार को 15 जून तक कर्फ्यू लागू रहेगा।

शर्तों के साथ इन्हें रहेगी कर्फ्यू में छूट

प्राप्त जानकारी के अनुसार,अनलॉक के दौरान सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक गतिविधियां बंद रहेंगे। स्कूल, कालेज, कोचिंग, शापिंग माल, सिनेमाघर,जिम, थिएटर, पिकनिट स्पाट, बार, आडिटोरियम सभी बंद रहेंगे। अत्यावश्यक सेवाएं देने वाले कार्यालय के अतिरिक्त कार्यालय शर्तों के साथ खुलेंगे। सभी धार्मिक और पूजा स्थल चार से अधिक श्रद्धालुओं के साथ ही प्रवेश के लिए रहेंगे। अंतिम संस्कार में अधिकतम दस लोग शामिल होंगे। शोक कार्यक्रम में भी यही हालत रहेगी। विवाह में दोनों पक्षों के मिलाकर 20 लोग शामिल हो सकेंगे।

प्रदेशभर में इन गतिविधियों पर रहेगा प्रतिबंध

  • सभी सामाजिक ,राजनैतिक,खेल,मनोरंजन, शैक्षणिक,सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन व मेले आदि।
  • स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक प्रशिक्षण एवं कोचिंग संस्थान ।
  • सिनेमा घर, शापिंग मॉल, व्यायाम शाला, जिम, स्वीमिंग पूल, थियेटर, पिकनिक स्पॉट, बार, ऑडिटोरियम एवं सभागृह।
  • अत्यावश्यक सेवाएं देने का कार्य करने वाले कार्यालयों को छोड़कर शेष कार्यालय 100 प्रतिशत अधिकारी और 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ संचालित हो सकेंगे।
  • सभी धार्मिक , पूजा स्थल पर एक समय में 04 से अधिक व्यक्ति उपस्थित नहीं रहेंगें
  • अंतिम संस्कार, मृत्युभोज में अधिकतम 10 लोग ही शामिल हो सकेंगे।
  • वैवाहिक व अन्य मांगलिक कार्यों में दोनों पक्षों के मिलाकर अधिकतम 20 लोग ही उपस्थित रह सकेंगे।
  • किसी भी स्थान पर छह से अधिक व्यक्तियों के इकठ्ठा होने पर प्रतिबन्ध रहेगा। प्रदेशभर में इन्हें रहेगी छूट
  • समस्त प्रकार के उद्योग एवं औद्योगिक गतिविधियां।
  • उद्योगों में कच्चा माल,तैयार माल का आवागमन।
  • अस्पताल, नर्सिंग होम, क्लीनिक मेडिकल इन्श्योरेंस कम्पनीज अन्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाएं पशु चिकित्सा अस्पताल
  • केमिस्ट, पीडीएस राशन दुकानें, किराना दुकानें, फ ल और सब्जियां, डेयरी एवं दुग्ध केन्द्र, पशु आहार की दुकानें
  • पेट्रोल, डीजल पम्प,गैस स्टेशन व रसोई गैस।
  • मण्डी, खाद बीज , कृषि यंत्र की दुकानें एवं सभी कृषि गतिविधियाँ ।
  • रेस्टोरेंट एवं भोजनालय (केवल टेक होम डिलेवरी के लिए)।
  • लॉजिंग,होटल (केवल आगन्तुकों के लिए रूम डायनिंग के साथ)।
  • बैंक, बीमा कार्यालय एवं एटीएम
  • प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा केबल आपरेशन्स
  • बैंक, इन्श्योरेंस, नॉन- बैंकिंग फ ाइनेंस कम्पनियां, सहकारी बैंक।

जिंदगी अनलॉक करने कोरोना को करें लॉक: शिवराज

कोरोना कर्फ्यू में कल से दी जाने वाली राहत की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रण की स्थिति संतोषजनक है, लेकिन खतरा पूरी तरह टला नहीं है। कोरोना का वायरस अब भी हमारे बीच मौजूद है, मामूली सी लापरवाही भी हमें फिर मुसीबत में डाल सकती है। जिंदगी को अनलॉक करने कोरोना को लॉक करना होगा। मास्क लगाएं,सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। श्री चौहान ने कहा कि जनजीवन सामान्य बनाने के लिए कर्फ्यू में राहत दी जा रही है,लेकिन संभावित खतरे को देखते हुए रात्रिकालीन कफ्र्यू व कुछ अन्य बंदिशें भी 15 जून तक रहेंगी। जिला प्रशासन एवं आपदा प्रबंध समूह द्वारा तय नियमों का पालन करें।

तब ही तीसरी लहर रोक पाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि कठिनाइयों को पार करके हमने विजय पायी है, लेकिन सावधान रहना होगा, अभी आगे लंबी लड़ाई है। सावधान रहकर हम काम करते रहे, तो दुनिया चलाते रहेंगे और संक्रमण को भी काबू में रखेंगे। कोरोना के जितने भी प्रोटोकाल हैं, उनका कड़ाई से पालन करें। साथ ही आग्रह है कि टीकाकरण अवश्य करायें कोरोना की तीसरी लहर की बात की जा रही है, यह तभी आयेगी, जब हम कोरोना के अनुकूल व्यवहार करेंगे। चिकित्सा की हम पर्याप्त व्यवस्था करेंगे, लेकिन आप भी आत्मानुशासन और संयम रखेंगे, तो तीसरी लहर को आने से रोक सकेंगे।

शराब दुकानें खुलेंगी, बार पर प्रतिबंध
कफ्र्यू में छूट के दौरान शराब दुकानें खुलेंगी, लेकिन बार बंद रहेंगे। इसी प्रकार सभी प्रकार के सामान और माल की आवाजाही, निजी सुरक्षा सेवाएँ, घरेलू सेवा देने वाले जैसे कपड़ा धोने वाले, ड्राइवर, हाउस हेल्प, मेड, कुक आदि का आवागमन, ई-कामर्सं कम्पनियों तथा अत्यावश्यक वस्तुओं की दुकानों से होम डिलेवरी की जा सकेगी। रेड जोन के बाहर के गाँव में समस्त मनरेगा, निर्माण कार्य, तेंदूपत्ता तुड़ाई व संग्रह, दूध, फल-सब्जी परिवहन एवं वितरण , डाक, कूरियर्स सेवाएं,वेयर हाउस सेवाएं एवं सभी प्रकार के सिविल मरम्मत एवं नए निर्माण कार्य प्रतिबंध से मुक्त होंगे।

कार में चालक सहित केवल 3 की अनुमति

राज्य में परिवहन सेवाएं शुरू होंगी, लेकिन अंतर्राज्यीय यात्री बसों पर फिलहाल प्रतिबंध रहेगा। इनके अलावा परीक्षा केंद्र आने और जाने वाले विद्यार्थीं, परीक्षा केंद्र में परीक्षा की व्यवस्था से जुड़े कर्मीं तथा अधिकारियों का आवागमन, आटो, ई-रिक्शा में दो सवारी, टैक्सी व निजी चार पहिया वाहन में ड्राइवर सहित तीन सवारी कोविड प्रोटोकाल के साथ, जिला स्तर पर परम्परागत लेबर मार्के ट कोविड प्रोटोकाल के साथ, व्यक्तियों और वस्तुओं का राज्य के भीतर और बाहर आवागमन, यह सब गतिविधियाँ जारी रहेंगी। इन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। अन्य गतिविधियों के बारे में अलग-अलग जिला अपनी स्थिति के अनुसार निर्णय लेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here