Home भोपाल ब्लैक फंगस से सजगता ही बचाव, थोड़ी सी लेटलतीफी पड़ सकती है...

ब्लैक फंगस से सजगता ही बचाव, थोड़ी सी लेटलतीफी पड़ सकती है भारी

10
0
  • ‘ब्लैक फंगस: सावधानियां और उपचार’ विषय पर आयोजित वेबिनार में वरिष्ठ ईएनटी विशिेषज्ञ डॉ. एसपी दुबे ने कहा

स्वदेश संवाददाता, भोपाल

ब्लैक फंगस से सजगता ही बचाव है और इसके मामले में थोड़ी सी लेटलतीफी जीवन भर की डिसेबिलिटी (दिव्यांगता) का कारण बना सकती है। इसका संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है और इसको नाक के स्तर पर ही रोकना जरूरी है। ऐसे में प्रारंभिक लक्षण दिखने पर ही चिकित्सक से परामर्श लें और इलाज कराएं। यह बात वरिष्ठ ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. एस.पी. दुबे ने पीआईबी और आरओबी, भोपाल द्वारा 28 मई, शुक्रवार को ब्लैक फंगस: सावधानियां और उपचार विषय पर आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि ब्लैक फंगस का संक्रमण नाक से आंखों में और आंखों से दिमाग में बहुत तेजी से फैलता है।

कोविड से बचना जरूरी

वेबिनार को संबोधित करते हुए डॉ. कविता कुमार, प्रोफेसर, नेत्र विभाग, गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल ने कहा कि ब्लैक फंगस से बचने के लिए सबसे पहले व्यक्ति को कोविड से बचना चाहिए और कोविड एप्रोप्रिएट विहेवियर का पालन करें। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत मामलों में लोगों को आंखों से दिखना बंद हो गया या आंखों के गोलों का घुमना बंद हो गया।

घबराने की नहीं है जरूरत

वेबिनार में डॉ. सचिन चित्तावर, एंडोकोनोलॉजिस्ट एवं डायबिटिशियन, भोपाल ने कहा कि अगर आप स्वस्थ हैं और आपका शुगर नियंत्रित है तो आपको ब्लैक फंगस होने की आशंका नहीं है और उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। ऐसे गंभीर मरीज जिनका शुगर लेवल काफी बढ़ा हुआ है, ऐसे लोगों को यह शिकार बना सकता है। नाक के आस पास काला होना, दांतों का काला होना इत्यादि इसके लक्षण हैं।

सचेत रहने की दी सलाह

पीआईबी, भोपाल के अपर महानिदेशक प्रशांत पाठराबे ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम के बारे फैलाये जा रहे मिथकों एवं सच्चाइयों के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने मध्य प्रदेश में ब्लैक फंगस की वस्तुस्थिति से भी लोगों को रूबरू कराया और लोगों को इससे सचेत रहने की सलाह दी। मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के उप सचिव श्री बसंत कुर्रे ने ब्लैक फंगस को रोकने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों का जिक्र किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here