प्रधानमंत्री मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंस : कोरोना से बचाने राज्य बढ़ाएं टीकाकरण की गति

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp
  • मुख्यमंत्रियों से की कोरोना पर चर्चा

स्वदेश संवाददाता, नई दिल्ली/भोपाल

कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मुख्यमंत्रियों संग चर्चा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 100 साल की सबसे बड़ी महामारी से भारत की लड़ाई अब तीसरे साल में प्रवेश कर चुकी है। मेहनत हमारा एकमात्र पथ है और विजय एकमात्र विकल्प है। हम 130 करोड़ भारतीय अपने प्रयासों से कोरोना से जीतकर जरूर निकलेंगे। कोरोना से लड़ाई में टीकाकरण ही एकमात्र उपाय है। सभी राज्यों को टीकाकरण तेज करना चाहिए। साथ ही कोविड नियमों के पालन पर भी ध्यान देना होगा। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी बैठक में शामिल हुए।

मप्र के प्रयासों की सराहना

बैठक में मध्यप्रदेश द्वारा राष्ट्रीय औसत से अधिक करीब 55 प्रतिशत टीकाकरण होने पर राज्य के प्रयासों की सराहना की गई। मप्र में टीकाकरण युद्धस्तर पर जारी है। बैठक में बताया गया कि केंद्रीय राशि के व्यय मामले में भी मध्यप्रदेश की स्थिति अन्य राज्यों से कहीं बेहतर है। कांफे्रंस में प्रधानमंत्री के उद्बोधन से पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के किशोरों के टीकाकरण को लेकर प्रस्तुतिकरण दिया गया।

मुख्यमंत्री आज करेंगे बैठक, सख्त फैसले के आसार

इधर, प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार सुबह आपदा प्रबंधन समूहों की एक अहम बैठक बुलाई है। इसमें राज्य मंत्रिमंडल सदस्यों के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि व संभागायुक्त एवं कलेक्टर्स भी शामिल होंगे। माना जा रहा है कि बैठक में कोविड गाइड लाइन का पालन कराए जाने को लेकर कोई सख्त निर्णय लिए जा सकते हैं।इनके अलावा शिक्षण संस्थाओं को खोलने व अन्य गतिविधियों को लेकर भी निर्णय होंगे।

पुलिसकर्मी भी संक्रमित, कै दियों से मुलाकात पर रोक

गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 80 पुलिसकर्मी संक्रमित हुए हैं। अब तक 227 पुलिस के जवान संक्रमित हो चुके हैं। जेल में कैदियों से परिजन की मुलाकात पर 31 मार्च तक रोक लगाई गई है। कैदियों के परिजन केवल टेलीफोन कॉल के जरिए ही बात कर सकेंगे। पुलिस और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स में बढ़ते संक्रमण से कामकाज भी प्रभावित होने की संभावना है।

मंत्री सारंग, सिलावट और पटेल सहित 4031 नए संक्रमित

  • जबलपुर , ग्वालियर में दो-दो, विदिशा में एक की मौत

प्रदेश में कोरोना का संक्रमण शहरों के साथ अब गांवों में भी फैलने लगा है। गुरुवार को प्रदेश में चार हजार से अधिक संक्रमित मिले हैं। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग, जलसंसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट और कृषि मंत्री कमल पटेल भी संक्रमित हो गए हैं। बुधवार को आयोजन में शामिल हुए कांगे्रस विधायक पीसी शर्मा भी संक्रमित हो गए हैं। संक्रमण से जबलपुर और ग्वालियर में दो-दो और विदिशा में एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। पिछले 24 घंटों में मप्र में कुल 4031 संक्रमित निकले हैं। भोपाल में 863 और इंदौर में 1104 और जबलपुर में 277 केस आए हैं। ग्वालियर में 570 और सागर में 263 पॉजिटिव आए हैं।

युवा उत्सव स्थगित

कोरोना संक्रमण के कारण जबलपुर में रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में 15, 16 और 17 जनवरी को होने वाले युवा उत्सव कार्यक्रम को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। विवि के कुलसचिव ने बताया कि यह निर्णय स्टैंडिंग काउंसिल की बैठक में लिया गया।

  • देश में कोरोना: 2.47 लाख से ज्यादा नए मरीज
  • ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 84 हजार, 825

नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले एक बार फिर बेहद तेज रफ्तार से बढ़ रहे हैं। गुरुवार सुबह तक पिछले 24 घंटों में दो लाख, 47 हजार 417 से ज्यादा नए मरीज मिले हैं। वहीं, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 84 हजार, 825 है। इस महामारी से 380 लोगों की मौत हो गई है। गुरुवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या कुल तीन करोड़, 47 लाख,15 हजार, 361 है। इस दौरान कोरोना से रिकवरी रेट घटकर 95.59 प्रतिशत हो गया है। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 11 लाख, 17 हजार, 531 हो गई है। रोजाना संक्रमण दर 13.11 प्रतिशत हो गया है। आईसीएमआर के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 18 लाख 86 हजार टेस्ट किए गए। अबतक कुल 69 करोड़ 73 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं।

ओमिक्रोन: 5488 मामलों की पुष्टि

देश में कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रोन की रफ्तार तेज हो गयी है। देश में ओमिक्रोन के अबतक पांच हजार 488 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से दो हजार, 162 मरीज ठीक हो चुके हैं और एक की मौत हुई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जारी आंकड़े में बताया कि ओमिक्रोन अब देश के 28 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में फैल चुका है। महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के सबसे ज्यादा मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। यहां ओमिक्रोन के 1367 मामले आ चुके हैं। दूसरे नंबर पर अब राजस्थान पहुंच गया है। यहां 792 ओमिक्रोन के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। तीसरे नंबर पर दिल्ली है, जहां अबतक 549 मामले आ चुके हैं। चौथे नंबर पर अब केरल है, जहां 486 मामले सामने आए हैं। पांचवें नंबर पर कर्नाटक है जहां 479 मामले सामने आ चुके हैं।

टीकाकरण: देश में 154.61 करोड़ टीके

कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर टीकाकरण अभियान के तहत देश में 24 घंटों में करीब 76 लाख टीके लगाए गए। इसी के साथ देश में अबतक 154.61 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गुरुवार सुबह तक राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को 157.36 करोड़ टीके की खुराक नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा चुकी है। राज्यों के पास अभी भी टीके की 15.75 करोड़ खुराक मौजूद है।

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on linkedin
LinkedIn
Share on pinterest
Pinterest
Share on pocket
Pocket
Share on whatsapp
WhatsApp

Never miss any important news. Subscribe to our newsletter.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Recent News

Related News