Home भोपाल कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी: मुख्यमंत्री आज देंगे बुदनी...

कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी: मुख्यमंत्री आज देंगे बुदनी व बीना को आधुनिक कोविड अस्पतालों की सौगात

6
0
  • केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी रहेंगे मौजूद
  • बीना में 200 ,बुदनी में 100 बिस्तरों वाला अस्पताल व केयर सेंटर तैयार

स्वदेश ब्यूरो, भोपाल।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को बीना एवं बुदनी में तैयार आधुनिक कोविड अस्पतालों का शुभारंभ करेंगे। बीना अस्पताल उद्घाटन अवसर पर केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मेंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहेंगे। बीना में फिलहाल दो सौ बिस्तरों का अस्थाई अस्पताल व बुदनी में सौ बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर बनकर तैयार है। भविष्य में इनका विस्तार भी होगा। कोरोना की तीसरी संभावित लहर का सामना करने के लिये की जा रही तैयारियों में ये चिकित्सालय अहम हिस्सा होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर के प्रति सजग होकर राज्य सरकार प्रभावी कार्य-योजना तैयार की है, जिसके अनुरूप सभी व्यवस्थाएँ अग्रिम रूप से सुनिश्चित की जा रही है। इसी क्रम में प्रदेश की स्वास्थ्य अद्धोसंरचनाओं को सुदृढ़ किया जाकर विशेष तौर पर उन स्थानों पर अस्थाई अस्पताल निर्मित किये जा रहे है, जहाँ ऑक्सीजन की उपलब्धता है। यह स्थान दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में होने से क्षेत्र की जनता को उपचार के लिये शहरों की ओर भी नहीं आना पड़ेगा।

बीना अस्पताल में ऑक्सीजन युक्त बेड

बीना में भारत ओमान रिफायनरी लिमिटेड (बीओआरएल) इकाई के समीप स्थापित दो सौ बिस्तरों वाले एक ब्लॉक का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अस्पताल में अन्य सुविधाओं के अलावा ऑक्सीजन आपूर्ति की भी समुचित व्यवस्था रहेगी।यह आपूर्ति बीओआरएल से होगी। चिकित्सालय में में नर्सिंग स्टॉफ ब्लॉक, फ ीवर क्लीनिक, हेल्प डेस्क आदि भी बनाये गये हैं। फ्लोरिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया हैं ताकि स्ट्रेचर और व्हील चेयर आदि से मरीजों को लाने ले जाने में कठिनाई न हो।

बुधनी कोविड केयर सेंटर में अस्पताल जैसी सुविधाएं

बुधनी में बनाये गये अस्थाई कोविड केयर सेंटर में अस्पताल जैसी सुविधाएँ होंगी। यह कोविड केयर अस्पताल 300 बिस्तरों का है और सभी बेड ऑक्सीजन युक्त होंगे। अभी सेंटर 100 बेड के साथ शुरू होगा। शीघ्र ही 200 आक्सीजन बेड बढ़ाये जायेंगे। इस सेंटर को बनाने में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ की गई हैं। इस सेंटर में बच्चों के लिये 50 बिस्तरों का वार्ड अलग होगा। इस कोविड केयर अस्पताल के दो भाग है। जिसमें ए ब्लाक में 144 पलंग तथा बी ब्लाक में 144 पलंग है। इसके अलावा 12 पलंग का एक अलग ओपीडी वार्ड होगा। मरीजों और परिजनों की सुविधा तथा अस्पताल को सुगमता से संचालित करने के उद्देश्य से अलग-अलग बूथ बनाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here