Home भोपाल ‘मानसून पूर्व’ रेलवे ट्रैक पर पानी का जमाव रोकने चलाया ‘सावधानी अभियान’

‘मानसून पूर्व’ रेलवे ट्रैक पर पानी का जमाव रोकने चलाया ‘सावधानी अभियान’

13
0
  • हरियालीयुक्त पहाड़ों की वादियों से होकर गुजरने वाले ट्रैक के किनारे की जा रही ड्रेन क्लीनिंग

स्वदेश संवाददाता, भोपाल

वर्षाकाल में रेलवे ट्रैक पर पानी का जमाव न हो, बारिश का पानी नालियों से होकर निकल जाये और रेल परिचालन सुगम एवं निर्बाध रूप से चलता रहे, इसके लिए भोपाल मंडल रेल प्रशासन मानसून पूर्व की सभी जरूरी तैयारियाँ कर रहा है। भोपाल रेल मंडल के सभी सम्बन्धित विभागों द्वारा मानसून पूर्व सावधानी अभियान चलाया गया है, जिसके तहत समपार फाटकों, रेल पुलों, रेल पथों, संरक्षा एवं सुरक्षा से जुड़े संसाधनों, ओएचई. लाइन, सम्बद्ध उपकरणों, सिग्नल प्रणाली आदि का सघन निरीक्षण कर उनकी जांच की गई और आवश्यकतानुसार उनका अनुरक्षण किया गया ताकि बारिश के दौरान उनमें कोई दोष आने की संभावना न रहे एवं रेल परिचालन निर्बाध और सुचारू रूप से चलता रहे।

ताकि रेलवे ट्रैक पर न आए पानी

भोपाल रेल मंडल में जहाँ-जहाँ पर रेल लाइन ऊंचे पहाड़ों की कटिंग से होकर गुजरती है, वहां पर ड्रेन क्लीनिंग का काम किया जा रहा है ताकि बारिश का पानी रेलवे ट्रैक न आ सके। इसी कड़ी में शिवपुरी- ग्वालियर रेल खंड पर लगभग 22 किलोमीटर लम्बी और ऊंची कटिंगों में बनी नालियों की सफाई एवं कटिंगों में गिरे बड़े-बड़े पत्थरों को हटाया जा रहा है, जिससे बारिश का पानी रेलवे ट्रैक पर न आकर आसानी से ट्रैक के किनारे बनी नालियों से होकर बह जाए।

अत्याधिक बारिश की स्थिति पर नजर

भोपाल रेल मंडल में अत्यधिक बारिश की स्थिति में उपयोग के लिए माल गाड़ी के डिब्बों में रेती एवं पत्थर, गिट्टी आदि जमा कर जगह जगह रखी जा रही है। तीसरी लाइन का कार्य कर रही पब्लिक सेक्टर कम्पनी आरवीएनएल को भी मंडल रेल प्रबंधक ने बारिश के पहले सभी ज़रूरी कार्य, जैसे पुलों के नीचे पानी का निर्बाध प्रवाह होना, पुलों के दोनो छोर पर नियमानुसार मज़बूती के लिये पत्थर लगाना, गहरी जगहों पर से पत्थर दूर करना आदि को अंजाम देने की सख़्त हिदायत दी है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here