Home भोपाल कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू

कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू

55
0

नि:शुल्क होगा छात्राओं का पंजीयन, जबकि छात्रों को देना होगा सौ रूपए शुल्क

भोपाल। प्रदेश के विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. वहीं कक्षाओं के लिए पहली सितंबर की निश्चित की गई है। अल्पसंख्यक दर्जा वाले कॉलेजों में ऑफलाइन प्रवेश की सुविधा होगी, शेष अन्य कॉलेजों में उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रवेश काउंसलिंग द्वारा ऑनलाइन ही प्रवेश दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा विभाग द्वारा वेबसाइट www.epravesh.mponline के माध्यम से घर बैठे विद्यार्थी अपना पंजीयन करा सकते हैं. वहीं अल्पसंख्यक दर्जा प्राप्त संस्थानों को ऑफलाइन एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को अपना विवरण e-pravesh वेबसाइट पर डालनी होगी। प्रदेश के एक हजार, 264 सरकारी और निजी महाविद्यालयों और 758 बीएड कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया सोमवार से शुरू कर दी गई है।

विद्यार्थी घर बैठे पंजीयन कर सकते हैं और अपना दस्तावेज भी अपलोड कर सत्यापन भी करा सकते हैं। छात्रों को पंजीकरण शुल्क के तौर पर 100 रुपए का भुगतान करना होगा, जबकि छात्राओं के लिए पंजीकरण नि:शुल्क होगा। कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया 3 चरणों में होगी, जिनमें दो चरण उच्च शिक्षा विभाग के केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रवेश काउंसलिंग के होंगे. साथ ही एक चरण कॉलेज स्तर काउंसलिंग (CLC) का होगा. बीते साल केंद्रीकृत काउंसलिंग का एक चरण था और कॉलेज स्तर काउंसलिंग के दो चरण।

विभाग ने यूजी में संकाय बदलने वाले विद्यार्थियों के लिए मेरिट सूची में 5 फीसद अंक की कटौती की है। यूजी के पंजीयन 12 अगस्त और पीजी के 7 अगस्त तक चलेंगे। यूजी के सत्यापन दो से 14 और पीजी के दो से 9 अगस्त तक होंगे। यूजी का आवंटन 20 अगस्त और पीजी का आवंटन 14 अगस्त को होगा। वहीं, यूजी की दूसरे चरण की काउंसिलिंग में 27 अगस्त से 14 सितंबर और पीजी की 21 अगस्त से 11 सितंबर तक चलेगी। इसके बाद यूजी की सीएलसी 16 सितंबर से 30 सितंबर तक और पीजी की सीएलसी 14 से 30 सितंबर तक चलेगी।

कोरोना महामारो को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने दस्तावेज के सत्यापन की सुविधा भी ऑनलाइन कर दी है। सरकारी कॉलेजों में इसके लिए एक हेल्प डेस्क भी बनाई गई हैं, जो छात्र ऑनलाइन दस्तावेज सत्यापित नहीं करा पा रहे हैं, वह अपने घर के नजदीक स्थित किसी भी कॉलेज आकर इस हेल्प डेस्क से अपने दस्तावेज सत्यापित करा सकते हैं।

मदद के लिए होगा कॉलेजों में हेल्प डेस्क

अगर छात्रों को कोई असुविधा होती है, तो वह मुख्यालय स्तर पर 0755-2551698, 2554763 या mponline के हेल्प सेन्टर 0755-6720201 और बी.एड. के लिए 0755-2554572 पर सम्पर्क कर सकते हैं। विभाग स्तर पर प्रवेश के लिए epraveshvw@gmail.com भी उपलब्ध है। विद्यार्थी प्रवेश से संबंधित जानकारी के लिए उक्त ई-मेल आई.डी. पर मेल कर सकते हैं। साथ ही 758 बी.एड. संस्थानों के लिए भी ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया संचालित होगी।

Previous articleबेटमा, रंगवासा में बनेगा फर्नीचर, खिलौना क्लस्टर, 9 हजार से अधिक को मिलेगा रोजगार
Next articleकोरोना महामारी के तीसरी लहर के आशंका के बीच

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here