Home भोपाल डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित अशोकनगर और उज्जैन के एक-एक मरीज की...

डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित अशोकनगर और उज्जैन के एक-एक मरीज की मौत

31
0
  • मई में हुई जीनोम सिक्वेंसिंग में मिला था नया वेरिएंट, अस्पताल में भर्ती थे दोनों मरीज
  • दो साल की मासूम भी संक्रमित, लेकिन इसकी नहीं हो पा रही पड़ताल

भोपाल। डेल्टा प्लस वेरिएंट के मामले बढऩे के बाद केन्द्र सरकार ने केरल, महाराष्ट्र सहित मध्यप्रदेश सरकार को एलर्ट जारी किया है। मप्र में अब तक डेल्टा प्लस वेरिएंट के छह मरीज मिल चुके हैं। 7 से 23 मई के बीच इन सभी की जीनोम सिक्वेंसिंग की गई थी। इनमें से दो मरीजों की मौतें हुईं हैं।

केन्द्र सरकार ने डेल्टा प्लस वेरिएंट को वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित करने के बाद मप्र सहित केरल और महाराष्ट्र को एलर्ट जारी किया है। डेल्टा प्लस वेरिएंट से ग्रसित जिन दो मरीजों की मौतें हुईं हैं। उनमें 16 मई को डेल्टा प्लस पॉजिटिव मिली उज्जैन की 59 वर्षीय महिला और 7 मई को नए वेरिएंट से ग्रसित मिले अशोकनगर के 40 वर्षीय पुरूष की मौतें हुईं हैं। ये दोनों मरीज अस्पताल में भर्ती थे।

भोपाल में दो साल की मासूम में मिला नया वेरिएंट, खोजने में आ रही परेशानी

जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए मई में भेजे गए सेंपल्स में छह लोग पॉजिटिव मिले हैं। पहली मरीज भोपाल की 65 वर्षीय महिला मिली थी। रायसेन के बंगरसिया स्थित कैम्प में 22 वर्षीय महिला और भोपाल में 2 साल की एक बच्ची भी पॉजिटिव मिली है। इन तीन मरीजों के अलावा उज्जैन की 59 वर्षीय और 52 वर्षीय एक-एक महिला और अशोकनगर का एक युवक पॉजिटिव मिला है।

भोपाल जिले के स्वास्थ्य विभाग की टीम ने बच्ची के परिजनों द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो वह बंद बता रहा है। अफसरों की मानें तो भोपाल में भर्ती बच्ची किसी दूसरे राज्य की रहने वाली थी। इलाज के बाद बच्ची भोपाल से चली गई।

6 मरीजों में तीन स्वस्थ

डेल्टा प्लस वेरिएंट की जिन छह मरीजों में पुष्टि हुई है। उनमें से 6 महिलाएं और एक पुरूष की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इनमें एक महिला को दो डोज लग चुके और एक महिला मरीज को सिंगल डोज लग चुका है। तीन मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

शिवपुरी में नए वेरिएंट का कोई केस नहीं

कोरोना के नए वेरिएंट के केस भोपाल और शिवपुरी में मिलने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को सफाई दी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की समीक्षा बैठक में अफसरों ने कहा कि शिवपुरी में डेल्टा प्लस का कोई भी मरीज नहीं मिला है। इस मामले में शिवपुरी सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा द्वारा भी प्रेस विज्ञप्ति जारी करके ये साफ किया गया कि शिवपुरी में डेल्टा प्लस वेरिएंट का कोई केस नहीं है।

Previous articleआईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल : न्यूजीलैंड को जीत के लिए 139 रन का टारगेट
Next articleसिस्टर लूसी के लिए आवाज क्यों नहीं?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here