Home भोपाल नई गाइडलाइंस : 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे सरकारी कार्यालय

नई गाइडलाइंस : 10 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ खुलेंगे सरकारी कार्यालय

10
0
  • अत्यावश्यक सेवाओं को मिली छूट, इंदौर-भोपाल में 26 तक किसी भी

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढऩे के साथ ही सरकार ने नई गाइडलाइंस जारी की है। अब आवश्यक सेवाएं देने वाले कार्यालयों को छोड़कर केंद्र व राज्य के सभी दफ्तर में सिर्फ 10 प्रतिशत उपस्थिति रहेगी। यह नियम आईटी, बीपीओ और मोबाइल कंपनियों के ऑफिस में भी लागू किया गया है। ऑटो-ई रिक्शा में 2 सवारी, टैक्सी और निजी 4 पहिया वाहनों में ड्राइवर व 2 पैसेंजर को यात्रा करने की अनुमति रहेगी।

26 तक शादी की अनुमति नहीं

कोरोना संक्रमण के बढऩे के कारण इंदौर में सोमवार से ही किसी प्रकार के आयोजन पर प्रतिबंध लगा है। मंगलवार को भोपाल कलेक्टर ने भी किसी भी प्रकार के आयोजन को अनुमति देने से इंकार कर दिया है। ऐसे में भोपाल, इंदौर और दतिया में 22 अप्रैल से शुरू होने वाले शादी समारोह को लेकर असमंजस की स्थिति बन गई है। अनूपपुर में 20 अप्रैल की शाम से 3 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन घोषित किया गया है। उमरिया में भी कोरोना कफ्र्यू 30 अप्रैल की सुबह तक बढ़ा दिया गया है।

इंदौर-भोपाल में स्थिति भयावह

भोपाल और इंदौर में कोरोना की स्थिति भयावह बनी हुई है। इंदौर में 24 घंटे में यहां 1,753 नए केस आए, जबकि 8 लोगों की मौत हो गई। एक दिन में नए संक्रमित आने का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। वहीं भोपाला में 1694 नए संक्रमित मिले हैं।

नरसिंहपुर कलेक्टर भर्ती, भरत यादव को मिला मिला प्रभार

नरसिंहपुर कलेक्टर वेद प्रकाश की मंगलवार को अचानक तबीयत बिगडऩे के बाद जबलपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वेद प्रकाश पिछले कुछ दिनों कोरोना संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन में थे। सीएमएचओ के कोरोना संक्रमित होने के बाद कलेक्टर ने टेस्ट कराया था। इसके बाद खुद को अलग कर लिया था। कलेक्टर की लगातार आ रही बुखार नहीं उतरने और बढ़ते संक्रमण को देखते हुए एमपी हाउसिंग बोर्ड के आयुक्त भरत यादव को नरसिंहपुर कलेक्टर का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

रेमडेसिविर के 15 हजार इंजेक्शन और आए, भोपाल को 2736, इंदौर को 2688 मिले
बैंगलुरु से सरकारी विमान से लाए इंदौर, हेलीकॉप्टर से भेजे संभागों को

रेमडेसिविर इंजेक्शन की किल्लत से जूझ रहे इंदौर सहित मध्यप्रदेश के लिए मंगलवार का दिर राहतभरा रहा। रेमडेसिविर इंजेक्शन की एक बड़ी खेप दोपहर में इंदौर एयरपोर्ट पर उतरी। 312 बॉक्स में करीब 15 हजार इंजेक्शन बैंगलुरु से लेकर स्टेट प्लेन इंदौर पहुंचा, जिसे 7 संभागों के मेडिकल कॉलेज और स्वास्थ्य विभाग में आवश्यकतानुसार वितरित किया गया है। रेमडेसिवीर की इस खेप मे इंदौर को 56 रेमडेसिविर इंजेक्शन के बॉक्स मिले है, जिनमें 2688 इंजेक्शन हैं। इसके अलावा भोपाल को 57 बॉक्स मिले हैं, जिनमें 2736 इंजेक्शन हैं। हमीदिया अस्पताल से बीते दिनों रेमडीसिविर इंजेक्शन चोरी होने के बाद इस बार यह इंजेक्शन खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की देखरेख में रखे गए हैं। इसके अलावा जबलपुर संभाग को 50, ग्वालियर को 50, रीवा को 32, उज्जैन को 41 तथा सागर संभाग को 26 बॉक्स भेजे गए हैं।

अत्यावश्यक सेवा में शामिल कार्यालय

केंद्र और राज्य सरकार के जिन कार्यालयों को अत्यावश्यक सेवाओं में मानते हुए 10 प्रतिशत की उपस्थिति से काम करने की छूट मिली है उनमें कलेक्टोरेट, पुलिस, आपदा प्रबंधन, फायर, स्वास्थ्य, जेल, राजस्व, पेयजल आपूर्ति, नगरीय प्रशासन, विद्युत प्रदाय, सावर्जनिक परिवहन और कोषालय शामिल हैं।

ऑटो में दो सवारी बैठाने की अनुमति

नई गाइडलाइन के अनुसार ऑटो-ई रिक्शा में 2 सवारी, टैक्सी और निजी चार पहिया वाहनों में ड्राइवर व 2 पैंसेंजर को यात्रा करने की अनुमति रहेगी।
धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, स्पोर्टस व मनोरंजन गतिविधियां प्रतिबंधित रहेंगी। बड़ी सब्जी मंडियों को छोटे स्वरूप में शहरों के विभिन्न हिस्सों में बांटे जाने की कार्रवाई की जा सकती है। किराना के थोक व्यापारियों द्वारा फुटकर किराना दुकानों में सामग्री सप्लाई निरंतर जारी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here